Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

इस देश मे तलाक़ लेने पर है मनाही

नई दिल्ली।  कई बार पति-पत्नी में मनमुटाव इतना बढ़ जाता है कि वो दोनों एक-दूसरे से अलग होने का फैसला ले लेते हैं. इसके लिए कानूनी प्रक्रिया त...


नई दिल्ली। कई बार पति-पत्नी में मनमुटाव इतना बढ़ जाता है कि वो दोनों एक-दूसरे से अलग होने का फैसला ले लेते हैं. इसके लिए कानूनी प्रक्रिया तलाक का सहारा लिया जाता है. दुनिया के हर देश के कानून में इसके लिए कुछ नियम बनाए गए हैं. लेकिन आपके ये जानकर यकीनन नहीं होगा कि एक देश ऐसा भी है जहां पति-पत्नी एक दूसरे से अलग यानी तलाक नहीं ले सकते. इस देश का नाम है फिलीपींस. दरअसल, फिलीपींस में तलाक लेने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है. हालांकि ये नियम सिर्फ ईसाई धर्म के मानने वालों पर ही लागू है, लेकिन मुस्लिम समुदाय के लोग अपने सरिया कानून के मुताबिक तलाक ले सकते हैं.

बता दें कि फिलीपींस ही दुनिया का इकलौता देश है जहां पति-पत्नी तलाक नहीं ले सकते. दरअसल, फिलीपींस कैथोलिक देशों के एक समूह का हिस्सा है. कैथोलिक चर्च के प्रभाव के वजह से ही इस देश में तलाक का कोई प्रावधान नहीं है. साल 2015 में जब पोप फ्रांसिस फिलीपींस गए थे, तो वहां के धर्मगुरुओं से अपील की थी कि तलाक चाहने वाले कैथोलिक लोगों के प्रति सहानुभूति नजरिया रखना चाहिए. लेकिन फिलीपींस में 'तलाकशुदा कैथोलिक' होना अपमानजनक माना जाता है।

No comments