Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

अंबानी के लिए बुरा रहा साल 2020, टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से हुए बाहर, ये हैं नंबर एक

नई दिल्ली। भारत के सबसे अमीर शख्स तथा दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी के लिए साल 2020 बहुत बुरा साबित हुआ है. वह दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लि...


नई दिल्ली।भारत के सबसे अमीर शख्स तथा दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी के लिए साल 2020 बहुत बुरा साबित हुआ है. वह दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं. लिस्ट में टॉप पर अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस हैं. जेफ बोसेफ की कुल संपत्ति अभी 18,700 करोड़ डॉलर है. वहीं मुसकेश अंबानी की कुल संपत्ति 5.72 लाख करोड़ रुपये है.

इस दौलत के साथ मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे ज्यादा अमीरों की लिस्ट में 11वें नंबर पर खिसक गए हैं. इसका मतलब यह हुआ कि वह दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं. इस साल सबसे ज्यादा दौलत एलन मस्क की बढ़ी है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के ताजा आंकड़ों के अनुसार, एलन मस्क दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.

फिर भी नहीं रुकी अंबानी की ग्रोथ

बता दें कि इस साल भी मुकेश अंबानी की ग्रोथ नहीं रुकी थी और वह दुनिया के सबसे ज्यादा अमीरों की लिस्ट में छठे नंबर तक पहुंच गए थे. हालांकि सितंबर के बाद से रिलायंस इंडिया लिमिटेड के शेयरों में तेजी से गिरावट आई, इस कारण उनकी रैंकिंग गिर गई और वह टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए. फिर भी उनकी दौलत में ज्यादा परिवर्तन नहीं हुआ.

रिलायंस का शेयर सितंबर 2020 में तेजी से ऊपर चढ़कर 2,369.35 रुपये पर पहुंच गया था, यह रिकॉर्ड हाई था. इसके बाद अबतक रिलायंस का शेयर करीब 19 फीसदी नीचे गिर चुका है और 1998.10 रुपये के भाव पर आ गया है. हालांकि, इतनी बड़ी गिरावट के बाद भी मुकेश अंबानी की दौलत स्थिर रही.

कमाई के लिहाज से अंबानी के लिए अच्छा रहा साल

भले ही मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए हों, लेकिन कमाई के लिहाज से उनके लिए यह साल काफी अच्छा रहा. कोरोना संकट के बाद भी उनकी दौलत इस साल काफी बढ़ी है. साल 2020 में उनकी दौलत में 1770 करोड़ डॉलर यानि लगभग 1.32 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. इसके साथ ही उनकी कुल दौलत 7630 करोड़ डॉलर यानी 5.72 लाख करोड़ रुपये हो गई.

इस साल टेस्ला के सीईओ तथा सह-संस्थापक एलन मस्क की संपत्ति में दुनिया में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ. उनकी संपत्ति में इस साल 14000 करोड़ डॉलर यानी 10.50 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ. उनकी कुल दौलत इसके साथ ही 16700 करोड़ डॉलर यानी लगभग 12.5 लाख करोड़ रुपये हो गई है.

इस लिस्ट में बिल गेट्स 13,100 करोड़ डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर हैं. इसके अलावा फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर हैं. उनकी कुल संपत्ति 10,500 करोड़ डॉलर है.।

No comments