Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में डॉलर की मजबूती से टूटा सोना

  अमेरिकी डॉलर में मजबूती से बुधवार को सोने और चांदी की चमक फीकी पड़ गई। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ...

 



अमेरिकी डॉलर में मजबूती से बुधवार को सोने और चांदी की चमक फीकी पड़ गई। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन के बीच कड़ी टक्कर की रिपोर्ट आने पर डॉलर में तेजी देखी जा रही है जिससे महंगी धातुओं की चाल सुस्त पड़ गई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव बीते सत्र में 1917 डॉलर प्रति औंस के ऊपर तक उछला था जहां से फिसलकर बुधवार को 1,882.80 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। चांदी में दो फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है।

वैश्विक बाजार में आई गिरावट से भारतीय वायदा बाजार में भी बुधवार को सोने और चांदी में कारोबार की शुरूआत कमजोरी के साथ हुई। बीते सत्र में घरेलू वायदा बाजार में सोने और चांदी में एक फीसदी से ज्यादा की तेजी आई थी।

हालांकि सर्राफा बाजार के जानकारों व कारोबारियों का कहना है कि सोने और चांदी में गिरावट से त्योहारी सीजन में लिवाली बढ़ेगी।

जेम एंड ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया (जीजेटीसीआई) के प्रेसीडेंट शांतिभाई पटेल ने कहा कि आगे धनतेरस का त्योहार है जिसमें देश में सबसे ज्यादा सोने और चांदी की खरीददारी होती है उसके बाद बाद शादी का त्योहार भी शुरू होने वाला है, लिहाजा गिरावट पर लिवाली बढ़ेगी।

मुंबई के कारोबारी कुमार जैन का भी कहना है कि शादी के सीजन के लिए सोने और चांदी की जेवराती मांग बढ़ेगी।

देश के सबसे बड़े वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर बुधवार को सुबह 9.18 बजे सोने के दिसंबर वायदा अनुबंध में बीते सत्र से 231 रुपये यानी 0.45 फीसदी की कमजोरी के साथ 51,367 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव 51,320 रुपये पर खुला और 51,260 रुपये तक फिसला।

वहीं, चादी के दिसंबर अनुबंध में बीते सत्र से 906 रुपये यानी 1.45 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 61,779 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले चांदी का भाव एमसीएक्स पर 61,340 रुपये प्रति किलो पर खुला।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के दिसंबर अनुबंध में बीते सत्र से 12.20 डॉलर प्रति औंस यानी 0.64 फीसदी की कमजोरी के साथ 1,898.20 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव 1,882.80 डॉलर प्रति औंस तक टूटा।

वहीं, कॉमेक्स पर चांदी के दिसंबर अनुबंध में बीते सत्र से 1.87 फीसदी की कमजोरी के साथ 23.88 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले चांदी का भाव 23.27 डॉलर प्रति औंस तक टूटा।

दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक डॉलर इंडेक्स बीते सत्र से 0.47 फीसदी की मजबूती के साथ 93.99 पर बना हुआ था जबकि इससे पहले डॉलर इंडेक्स 94.32 तक चढ़ा।

केडिया एडवायजरी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक सोने और चांदी में लंबी अवधि में तेजी रहने की संभावना है।

No comments