Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी नेे 85 हजार करोड़ से अधिक की राशि की रेल परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

  राज्यपाल श्री विश्वभूषण हरिचंदन कार्यक्रम में हुए शामिल हुए  छोटे-बडे़ स्टेशनों में सुविधाओं के विस्तार से मिल रहे विकास के बेहतर अवसर - श...

 

राज्यपाल श्री विश्वभूषण हरिचंदन कार्यक्रम में हुए शामिल हुए 

छोटे-बडे़ स्टेशनों में सुविधाओं के विस्तार से मिल रहे विकास के बेहतर अवसर - श्री हरिचंदन 

रायपुर । प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज देश में 85 हजार करोड़ से अधिक लागत के 6 हजार से अधिक रेल परियोजनाओं का वर्चुअली लोकार्पण एवं शिलान्यास तथा वंदे भारत 10 नई ट्रेनों का हरी झंडी दिखाई। छत्तीसगढ़ में भी 124 करोड़ की लागत की 40 परियोजनाओं का लोकार्पण और 125 करोड़ की लागत की 3 परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई। रेलवे स्टेशन रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल श्री विश्वभूषण हरिचंदन, मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय और खेल तथा युवा कल्याण मंत्री श्री टंकराम वर्मा उपस्थित थे। 

इस अवसर पर राज्यपाल श्री हरिचंदन ने कहा कि यह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की दूरगामी सोच का परिणाम है कि आज रेलवे द्वारा हर छोटे-बड़े स्टेशनों में सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। रेलवे देश की जीवन रेखा है। रेलवे के विकास का देश के विकास पर तत्काल एवं सीधा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे अपनी अधोसंरचना में तेजी से सुधार करते हुए रोजगार का सृजन भी कर रही है। प्रमुख स्टेशनों पर रेल कोच रेस्तरां तथा जनऔषधि केंद्र खोले जा रहे हैं। इससे कुशल और अकुशल दोनों तरह के श्रमिकों को रोजगार प्राप्त होगा।

राज्यपाल ने कहा कि भारतीय रेलवे विकास के मार्ग पर तेज गति से आगे बढ़ रही है। वंदे भारत ट्रेन का चलना और अमृत स्टेशनों का निर्माण इसका सबसे बड़ा प्रमाण है। आज रेलवे द्वारा अनेक परियोजनाएं तेजी से चलाई जा रही हैं, रेलवे रूट का विद्युतीकरण तेजी से किया जा रहा है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के गति शक्ति के विजन को साकार किया जा रहा है तथा लाइन की क्षमता को बढ़ाने के लिए अनेक तकनीकी कार्य किए जा रहे हैं।

राज्यपाल ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि छत्तीसगढ़ के 34 रेलवे स्टेशनों में वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना के तहत बिक्री केंद्र खोले गये है। जिससे स्थानीय कारीगरों, कुम्हारो, बुनकरो, शिल्पकारो आदि को आजीविका के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे। उनका कौशल, उनके आय बढ़ाने का साधन बनेगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने कहा कि आज का दिन देश ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ के लिए भी ऐतिहासिक है। 85 हजार करोड़ रूपये से अधिक के रेल परियोजनाओं के लिए श्री साय ने प्रधानमंत्री श्री मोदी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि रेलवे परियोजनाओें के माध्यम से देश ने विकास की बुलंदियों को छुआ है। रेल के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर भारत ने पहचान बनाई है। मुख्यमंत्री ने आशा की कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में विकास की नए सोपान गढ़े जाएंगे। 

इस अवसर पर खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री टंकराम वर्मा ने भी संबोधित किया।
आज के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में भी लगभग 249 करोड़ रूपये की 42 रेल परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। जिसमे 124 करोड़ रूपये की लागत वाली 40 परियोजनाओं का लोकार्पण और 125 करोड़ रूपये की लागत वाली 3 परियोजनाओं की आधार शिला रखी। छत्तीसगढ़ में वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट योजना के तहत रायपुर रेल मण्डल के रायपुर, मांढर, मंदिर हसौद, तिल्दा-नेवरा, सरोना और उरकुरा रेलवे स्टेशनों सहित राज्य के 18 स्टेशनों पर 34 स्टॉलों का लोकार्पण किया गया। जांजगीर-नैला और पेण्ड्रा रेलवे स्टेशनों पर जन औषधि केन्द्र, दुर्ग कोचिंग डिपो में पीटलाईन का उन्नयन, बिलासपुर में रेल कोच रेस्टोरेंट का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री ने किया। श्री मोदी ने बिलासपुर में वन्दे भारत मेंटनेंस डिपो, भिलाई में मेमू कार शैड विस्तार, अंबिकापुर मे नई पीटलाईन निर्माण का शिलान्यास भी किया गया।

कार्यक्रम में सांसद श्री सुनील सोनी, विधायकगण श्री राजेश मूणत, मोतीलाल साहू, श्री पुरंदर मिश्रा, एवं अन्य जनप्रतिनिधि, रेलवे डी.आर.एम. श्री संजीव कुमार सहित रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 

No comments