Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कबीरधाम जिले के नए केंद्रीय विद्यालय भवन का वर्चुअल लोकार्पण किया

  राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र विकसित भारत की परिकल्पना को पूरा कर रहा है-सासंद श्री संतोष पांडेय कवर्धा । देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र म...

 

राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र विकसित भारत की परिकल्पना को पूरा कर रहा है-सासंद श्री संतोष पांडेय

कवर्धा । देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज मंगलवार को जम्मू कश्मीर में आयोजित सभा के दौरान छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के महराजपुर में नवनिर्मित सर्व सुविधायुक्त केन्द्रीय विद्यालय भवन का वर्चुअल के माध्यम से लोकार्पण किया। लगभग 20 करोड़ 56 लाख रूपए की लागत से निर्मित नवीन केंद्रीय विद्यालय भवन निर्माण किया गया है। वर्चुअल लोकार्पण का आयोजन महराजपुर के नवनिर्मित केन्द्रीय विद्यालय के प्रागंण में किया गया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हमारा देश विकसित भारत संकल्प को लेकर तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने देश में शिक्षा, रेलवे, एविएशन और सड़क क्षेत्रों के लिए 32,000 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट, जिला पंचायत सदस्य श्री रामकुमार भट्ट, कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे, पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप कुमार अग्रवाल, केन्द्रीय विद्यालय संगठन क्षेत्रिय कार्यालय के सहायक आयुक्त श्री रविन्द्र कुमार सहित अन्य जनप्रतिनिधि विशेष रूप से उपस्थित थे। इस अवसर पर स्कूल की विद्यार्थियों ने देश भक्ति और देश के अलग-अलग प्रांतों को गीत और संगीत के माध्यम से सांस्कृतिक विरासत को एक रूप देते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुतियां भी दी।

सांसद श्री संतोष पाण्डेय ने केन्द्रीय विद्यालय के भवन के लोकार्पण पर पूरे जिलवासियों सहित केन्द्रीय विद्यालय परिवार, अभिभावक और यहां अध्यनरत विद्यार्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूरे देश के साथ छत्तीसगढ़ शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, पुल-पुलिया, सड़क और रेलवे के नए परियोजनाओं के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा है कि हमारी मांगों और आकांक्षाओं से ज्यादा देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी से छत्तीसगढ़ को मिल रही है। आज छत्तीसगढ़ का राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र एक विकसित भारत की संकल्प के साथ एक समृद्ध और विकसित परिकल्पनाओं के साथ आगे बढ़ रहा है। आने वाले दिनों में राजनांदगांव क्षेत्र का विकास प्रदृश्य लोगों को दिखाई देना शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा है कि हमारी मांगों के अनुरूप केन्द्र सरकार से जल्द ही एक पृथक राजनांदगांव डाक संभाग बनने जा रहा है। स्वीकृति की प्राक्रिया अंतिम चरणों में है। इसके अलावा कबीरधाम जिले में खेलो इंडिया कबड्डी सेंटर की स्वीकृति मिल गई है। पोंड़ी से मुंगेली तक टू लेन सड़क निर्माण, लांझी से खैरागढ़ होते हुए रायपुर तक नेशनल हाइवे फोर लेन सड़क निर्माण, रायपुर से राजनांदगाव लोकसभा क्षेत्र के डोंगरगांव, अंबागढ़ चौकी, मानपुर मोहला होते हुए हैदराबाद तक सड़क निर्माण के लिए केन्द्र सरकार संकल्पित है। उन्होंने कहा है कि केन्द्र सरकार से हमारी आस्था और श्रद्धा के मान बिन्दूओं को अलग पहचान मिल रही है। केन्द्र सरकार की प्रसाद योजना से डोंगरगढ़ के मां बम्लेश्वरी में करोड़ों रुपए की स्वीकृति से अनेक विकास कार्य किए जा रहे है। हम सबके अथक प्रयासों से, राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र में डोंगरगढ़ से कटघोरा तक नई रेल लाइन निर्माण कार्य बजट में प्रावधानित है। यह मोदी की गारंटी को प्रर्दशित करती है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कबीरधाम जिले में मेडिकल कॉलेज का निर्माण भी शीघ्रता से पूरा होगा। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री रामकुमार भट्ट, कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने भी अपने उद्बोधन के साथ बधाई एवं शुभकानाएं दी। इस अवसर पर केन्द्रीय विद्यालय डोगरगढ़ के प्राचार्य श्री एसआर कुजूर, शिक्षक श्री मनोज पुसाम, श्री सुधीर केशरवानी, श्री कृष्णा पंडित, श्री दीपक चंद्राकर सहित समस्त केन्द्रीय विद्यालय परिवार उपस्थित थे। मंच संचालन डॉ. अरूण कुमार मिश्रा और ऋषभ रजक ने किया।

सर्व सुविधायुक्त है केन्द्रीय विद्यायल का नवीन भवन

केन्द्रीय विद्यालय संगठन क्षेत्रिय कार्यालय के सहायक आयुक्त श्री रविन्द्र कुमार ने बताया कि नवीन केन्द्रीय विद्यालय भवन को शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ खेल, संगीत और विद्यार्थियों के उन्नमुखीकरण को विशष ध्यान रखते हुए अत्याधुनिक और सर्वसुविधायुक्त बनाया गया है। इस संयुक्त परिसर में 46 कमरे है। जिसमें कम्प्यूटर लैब, रसायन प्रयोग शाला, जीव विज्ञान प्रयोगशाला, भौतिकी प्रयोगशाला, गणित प्रयोगशाला, चिकित्सा कक्ष समाहित है। इसके अलावा स्कूल परिसर में खेल मैदान खो-खो, बॉस्केट बॉल, टेनिस, फूटबॉल, प्राथमिक बाल उद्यान, पार्किंग सुविधाएं, दिव्यांग प्रसाधन, स्काउड गाईड और शिक्षकों के लिए अलग से संयुक्त कक्ष की भी व्यवस्था दी गई है। स्कूल प्रागंण के अंदर शिक्षकों के लिए आवासीय परिसर भी निर्माण किया गया है। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय विद्यालय की स्थापना सन 2017 में की गयी थी। विद्यालय के भवन का निर्माण वर्ष 2021 में प्रारम्भ हुआ। विद्यालय भवन मय कर्मचारी आवास कुल 20.56 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। वर्तमान में यह विद्यालय करपात्री स्टेडियम के परिसर में संचालित है। विद्यालय में कक्षा पहली से 11 विज्ञान वर्ग की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं, जिसमें 248 छात्र व 238 छात्राओं को मिलाकर कुल 486 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। इस विद्यालय में कुल 17 स्थायी शिक्षक-शिक्षिकाएं कार्यरत हैं।

No comments