Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

वॉक-ए-काज कार्यक्रम में शामिल हुए मंत्री श्री टीएस सिंहदेव एवं मंत्री श्री अमरजीत भगत

रायपुर। हमर बेटी, हमर मान अभियान के अंतर्गत लैंगिक समानता, सुरक्षित यातायात, महिला  सशक्तिकरण, स्वस्थ शरीर के लिए जागरूकता हेतु सरगुजा जिला ...


रायपुर। हमर बेटी, हमर मान अभियान के अंतर्गत लैंगिक समानता, सुरक्षित यातायात, महिला  सशक्तिकरण, स्वस्थ शरीर के लिए जागरूकता हेतु सरगुजा जिला पुलिस द्वारा रविवार को गांधी  स्टेडियम अम्बिकापुर  में वॉक-ए-कॉज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री श्री टीएस सिंहदेव, खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत, लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम, पुलिस महानिरीक्षक श्री रामगोपाल गर्ग, कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार, पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी बच्चे व युवा शामिल हुए। 

कार्यक्रम में शामिल सभी गणमान्य लोगों ने स्वस्थ शरीर का संदेश देने के लिए लोकप्रिय गीतों की धुन में जुम्बा डान्स किया और वाकेथन  में भी शामिल हुए।  कार्यक्रम में सरगुजा पुलिस के त्रिनेत्र हेल्पलाईन नंबर 9627344000,एवं ट्रैफिक अवेयरनेस सांग एंड वीडियो लांच किया गया जिसे  सरगुजा के युवा संगीतकार सौरव-वैभव द्वारा कंपोज किया है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हए स्वास्थ्य मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि लैंगिक समानता, महिला सशक्तिकरण व यातायात सुरक्षा तीनों ही संवेदनशील विषय है जिस पर लोगों को जागरूक करना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हमें ऐसे वातावरण का निर्माण करना होगा जिसमें महिला हिंसा के प्रति समाज में जीरो टॉलरेंस हो,  महिलायें पुरुषों के साथ कंधा से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही है जिन्हें बराबरी का दर्जा देने के लिए समाज की सोच में परिवर्तन करना होगा। श्री सिंहदेव ने आयोजन की सराहना करते इसे समाज मे लैंगिक समानता लाने में बड़ी भूमिका निभाने वाला वाला कार्यक्रम बताया।

खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत ने कहा कि जीवन मे सफलता के साथ आगे बढ़ने के लिए उत्साह और उमंग का होना जरूरी है और इसके लिए गीत, संगीत, नृत्य व व्यायाम आवश्यक है। स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन होता है। निरोगी शरीर के लिए दिनचर्या में योग, व्यायाम को शामिल करना होगा। 

कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने कहा कि किसी भी तरह की हिंसा के विरोध में आवाज उठाना जरूरी है। हिंसा को बताने में बिल्कुल भी डरना या घबराना नहीं है क्योंकि  प्रशासन हमेशा लोगों के साथ खड़ा है। श्री कुमार ने कहा कि आज के समय में सायबर बुलिंग बड़ी चुनौती है और हमें सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। 

पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता ने कार्यक्रम आयोजन के संबंध में बताया कि शासन के निर्देशानुसार हमर बेटी हमर मान में तीन मुख्य घटक है जिसमें पराक्रम, प्रशिक्षण और परामर्श शामिल हैं। हम इन तीनों के समन्वय से लैंगिक समानता, महिला उत्पीड़न एवं अन्य सामाजिक बुराइयों को दूर कर सकते है। 

त्रिनेत्र हेल्पलाइन से कर सकेंगे नियम तोड़ने वालों की शिकायत

इस मौके पर त्रिनेत्र हेल्पलाइन की शुरुआत करते हुए ये बताया गया कि सरगुजा पुलिस द्वारा जारी इस हेल्पलाइन नंबर से यातायात नियमों का उल्लंघन, पार्किंग, तेज गति व आवाज के साथ वाहन चलाने वालों की शिकायत कोई भी कर सकता है। शिकायतकर्ता की गोपनीयता बरकार रहेगी। 

वाकेथन को लेकर दिखा उत्साह

अंबिकापुर में आयोजित 10 किलोमीटर की वाकेथन में सभी वर्ग के लोग उत्साह के साथ शामिल हुए। यह वाकेथन गांधी स्टेडियम से प्रारंभ होकर गांधी चौक, आकाशवाणी चौक, प्रतापुर चौक, लरंगसाय चौक, कोतवाली चौक, महामाया चौक संगम चौक घड़ी चौक होते हुए पुनः गांधी स्टेडियम में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में अन्य जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों समेत बड़ी संख्या में महिलाएं, युवा एव बच्चे उपस्थित थे।

No comments