Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

देश के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे परअधिकारियों ने जब्त किया करोड़ों का सोना

ABER अबेर न्यूज। देश में सोने की कीमतों में गिरावट लगातार जारी है लेकिन हवाई अड़डों पर तस्करी का खेल खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. बीते फर...


ABER अबेर न्यूज। देश में सोने की कीमतों में गिरावट लगातार जारी है लेकिन हवाई अड़डों पर तस्करी का खेल खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. बीते फरवरी में सरकार नई सोने पर लगने वाले आयात शुल्क को 12 फीसद से कम कर दिया था. एक रिपोर्ट के अनुसार चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग  के अधिकारियों ने पिछले दो दिनों में गल्फ से आने और जाने वाले यात्रियों से 2.53 करोड़ का 5.55 किलोग्राम सोना और 24 लाख मूल्य की विदेशी मुद्रा जब्त की है.

एयर इंटेलिजेंस यूनिट (एआईयू) इस मामले छह लोगों को गिरफ्तार किया है. एआईयू द्वारा जारी एक बयान के अनुसार गिरफ्तार किए गए यात्रियों की पहचान बालू गणेशन (42), अंबाजजगन (24), ए थमिन अंसारी (26), सैयद अहमदुल्ला (22), सन्तोष सेल्वम (33), और अब्दुल्ला (35) के रूप में हुई है.

कस्टम विभाग के एक बयान के अनुसार दुबई से आ रहे कि मगरूब अकबरअली (39) और जुबैर हसन (26) को एयरपोर्ट से एग्जिट करते पकड़ा गया. उनकी हेयर स्टाइल संदेहास्पद लग रही थी. जांच करने पर दोनों द्वारा पहनी गई विग्स में दो सोने के पेस्ट पैकेट मिले, जिनका वजन 698 ग्राम था. एक अन्य मामले में कस्टम अधिक्कारियों ने बालू गणेशन (42) से सोने के पेस्ट के तीन बंडल बरामद किये, जिनका वजन 622 ग्राम था.

इसी तरह के एक अन्य मामले में, पिछले सप्ताह के दौरान त्रिची इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अधिकारियों द्वारा त्रिची इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लगभग 2.94 किलोग्राम सोना, 1.37 करोड़ रुपये जब्त किया गया. 14 मार्च से 21 मार्च के दौरान त्रिची सीमा शुल्क क्षेत्र के अधिकारियों ने अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 1 करोड़ 37 लाख रुपये का सोना जब्त किया.

वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश के चालू खाते के घाटे पर सोने का आयात अप्रैल-फरवरी 2020-21 के दौरान 3.3 प्रतिशत गिरकर 26.11 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया. अप्रैल-फरवरी 2019-20 में सोने का आयात 27 बिलियन अमरीकी डॉलर रहा. चालू वित्त वर्ष के 11 महीनों के दौरान सोने के आयात में गिरावट ने देश के व्यापार घाटे को 84.62 बिलियन अमरीकी डॉलर तक सीमित करने में मदद की है, जबकि एक साल पहले यह 151.37 बिलियन अमरीकी डॉलर था. भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक है, जो मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करता है।

No comments