Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

गणतंत्र दिवस की परेड रिहर्सल अवसर पर दिखा सुंदर भारत का नजारा

नई दिल्ली।  गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान मिनी और सुंदर भारत का नजारा देखने को मिला। यहां गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल ह...


नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान मिनी और सुंदर भारत का नजारा देखने को मिला। यहां गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने वाली झांकियां दिखीं। इनमें मंदिरों में पल्लवित हुई नृत्य शैली शामिल है तो देशभर में समाज को दिशा दिखाने वाले साधु भी अपना प्रभाव दिखा रहे हैं। देश के लोक नृत्यों की झलकियां भी खूब दिखीं। यहां विविधताओं से भरे अपने देश के सभी अंचलों की संस्कृति दिखाई दीं। विभिन्न राज्यों से आए कलाकारों ने अपनी-अपनी क्षेत्रीय संस्कृति की ऐसी छटा बिखेरी कि देखने वाले मुग्ध हो गए। अनेकता में एकता का यह नजारा संदेश दे रहा था कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश एक सूत्र में बंधा है। यहीं एक झांकी में देश की सेना दिखाई दी, इसने अहसास कराया कि हम सांस्कृतिक ही नहीं, सामरिक रूप से भी मजबूत हैं। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। 


72वें गणतंत्र दिवस परेड के मौके पर दर्शकों को राजपथ पर भव्य राम मंदिर की झलक देखने को मिलेगी। राम मंदिर के साथ केदारनाथ, सिख गुरुओं का बलिदान, चांदनी चौकी की झांकी भी दिखेगी। खास बात यह है कि पहली बार लद्दाख अपनी झांकी लेकर आ रहा है।परेड के दौरान दर्शकों को राफेल से लेकर विक्रांत व 1971 युद्ध अभियान दिखेगा। नौसेना की झांकी में आईएनएस विक्रांत का मॉडल और 1971 में बांग्लादेश की आजादी के लिए पाकिस्तान के साथ हुई भारत की लड़ाई के नौ सैन्य अभियानों की झलक दिखेगी। 

No comments