Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

खतरनाक है खड़े होकर खना, हो जाएगी पेट की गंभीर बीमारी

नई दिल्ली। आजकल शादी-विवाह में खड़े होकर खाने का कल्चर चल निकला है. इसके अलावा लोग घरों मेंं भी टहल-टहलकर खाना खाते हैं. अगर आप भी ऐसा करते ह...


नई दिल्ली। आजकल शादी-विवाह में खड़े होकर खाने का कल्चर चल निकला है. इसके अलावा लोग घरों मेंं भी टहल-टहलकर खाना खाते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको तुरंत सावधान होने की जरूरत है. अन्यथा आप बहुत ही गंभीर पेट की बीमारी से ग्रसित होने वाले हैं. इसलिए जल्दबाजी में खड़े होकर खाना खाने की आदत तुरंत छोड़ दें.
खड़े होकर भोजन करना स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत ही खराब है. इससे आपकी सेहत को बहुत तरह के नुकसान पहुंचते हैं. खड़े होकर खाना खाने से भोजन ठीक तरह पचता नहीं है. इससे आपकी पाचन क्रिया एकदम खराब हो जाती है. इसलिए आप पेट से जुड़ी अपच, कब्ज तथा एसिडिटी जैसी समस्या का शिकार हो जाते हैं.
खड़े होकर भोजन खाने के दौरान हम बहुत ज्यादा झुकते हैं. इस दौरान हम खुद को रिलैक्स देने के लिए शरीर के किसी एक हिस्से पर जोर देते हैं. यदि रोज ही ऐसा किया जाए तो रीढ़ की हड्डी पर इसका असर होने लगता है. जबकि बैठकर खाना खाने से बॉडी पॉश्चर में सुधार होता है. बैठकर खाना खाने से शरीर में खून का बहाव अच्छा होता है.
यदि आप खड़े होकर भोजन खाते हैं तो वह सीधा आंतों में चला जाता है. इससे आपके पेट में दर्द और सूजन की समस्या पैदा हो सकती है. खड़े होकर भोजन करने से यह ठीक से नहीं पचता, जिससे आपके पेट में फैट व कैलोरी जमा होना शुरू हो जाती है, इससे आप मोटापे की चपेट में आ जाते हैं.
एक्सपर्ट की मानें तो खड़े होकर खाने से किडनी व पथरी रोग की संभावना काफी बढ़ जाती है. इससे घुटनों और कमर दर्द की परेशानी होने लगती है. खड़े होकर भोजन करने से एसोफेगस नली के निचले हिस्से पर बुरा असर पड़ता है. दरअसल, एसोफेगस नली गले से पेट तक भोजन तथा पानी को ले जाता है. इसके खराब होने पर अल्सर का खतरा बढ़ जाता है।

No comments