Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

जंगलों में आग लगाने पर सख्त ऐक्शन, धामी सरकार का गैंगस्टर ऐक्ट लगाने का प्लान; एनडीआरएफ को भी उतारा

   देहरादून । मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सोमवार को सचिवालय में बताया कि जंगलों में बार-बार आग लगाने वालों पर गैंगस्टर ऐक्ट के तहत कार्रवाई ...

  

देहरादून । मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सोमवार को सचिवालय में बताया कि जंगलों में बार-बार आग लगाने वालों पर गैंगस्टर ऐक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही ऐसे लोगों से आग की वजह से हुए नुकसान की भरपाई भी कराई जाएगी।

मुख्य सचिव ने बताया कि आग बुझाने के लिए पौड़ी और अल्मोड़ा जिले में एनडीआरएफ को उतार दिया गया है। सचिवालय में वनाग्नि की घटनाओं पर नियंत्रण के लिए बुलाई गई अधिकारियों की बैठक के बाद मुख्य सचिव रतूड़ी ने बताया कि राज्य में जंगलों की आग को नियंत्रित करने के लिए एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है।

सभी विभागों के सहयोग से आग पर एक सप्ताह के भीतर काबू पा लिया जाएगा। आग लगाने वालों के खिलाफ राज्य में सख्त कार्रवाई का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ पहले फॉरेस्ट प्रोटेक्शन ऐक्ट, फिर वाइल्ड लाइव ऐक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

यदि कोई बार-बार आग लगाते पकड़ा जाता है तो उनके खिलाफ गैंगस्टर ऐक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। ऐसे लोगों की संपत्ति भी जब्त की जाएगी। इस संबंध में सभी वनाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

दोषियों पर होगी सख्त कार्रवाई
मुख्य सचिव से पूछा गया कि आग की वजह से राज्य में अभी तक मारे गए पांच लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन है और उनके खिलाफ क्या कार्रवाई की गई है। इस पर मुख्य सचिव ने बताया कि इन मामलों में जांच चल रही है और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने इस दौरान बताया कि राज्य में आग लगाने वालों के खिलाफ सख्ती बरती जा रही है। उन्हें जेलों में भी डाला जा रहा है।

श्रीनगर में एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर ने संभाला मोर्चा
श्रीनगर। श्रीनगर के आसपास के जंगलों में आग पर काबू पाने के लिए सोमवार को एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर ने भी मोर्चा संभाल लिया है। हेलीकॉप्टर ने श्रीकोट बैराज से पानी अपलिफ्ट कर डोभ श्रीकोट के जंगलों में लगी आग बुझाने का काम शुरू कर दिया है।

करीब साढ़े तीन बजे वायुसेना का हेलीकाप्टर जीवीके के हेलीपैड पहुंचा, लेकिन तेज अंधड़ के चलते वह पानी अपलिप्ट का काम शुरू नहीं कर पाया था। शाम करीब पांच बजे मौसम अनुकूल होने पर हेलीकॉप्टर ने बैराज से दो बार पानी अपलिफ्ट किया और डोभ श्रीकोट में नर्सिंग कालेज के आसपास के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने का प्रयास किया।

रील्स बनाने के लिए भी लगाई जा रही आग
मुख्य सचिव ने इस दौरान हैरानी जताते हुए बताया कि कुछ लोग रील्स बनाने के लिए भी जंगलों में आग लगा रहे हैं। ऐसा विकृत मानसिकता के लोग कर रहे हैं और ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस को कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

पीएसी और होमगार्ड तैनात
मुख्य सचिव ने बताया कि आग की घटनाओं को देखते हुए सभी जिलों में आग बुझाने के लिए पीएसी के साथ ही पीआरडी और होमगार्ड के जवानों को भी तैनात करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही विभिन्न विभागों के कर्मचारियों की सेवा भी ली जाएंगी। साथ ही युवक मंगल दल और महिला मंगल दलों का सहयोग भी आग बुझाने में लिया जा रहा है।

No comments