Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

निर्वाचन की प्रशासनिक तैयारियां शुरू

निर्वाचन कार्य के लिए सभी विभाग प्रारंभ करें अपनी तैयारी-कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा निर्वाचन से जुड़े प्रश...


निर्वाचन कार्य के लिए सभी विभाग प्रारंभ करें अपनी तैयारी-कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा निर्वाचन से जुड़े प्रशिक्षण करें शुरू

निर्वाचन कार्य में विभागीय जिम्मेदारियों को लेकर कलेक्टर श्री सिन्हा ने समीक्षा बैठक में दिए दिशा-निर्देश

रायगढ़ । निर्वाचन आयोग छत्तीसगढ़ के दिशा-निर्देशों के आधार पर आगामी विधानसभा निर्वाचन की प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो गई है। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्ट्रेट में निर्वाचन कार्य के संबंध में विभागीय अधिकारियों की गहन समीक्षा बैठक ली।  कलेक्टर श्री सिन्हा ने अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन का कार्य सबसे महत्वपूर्ण होता है। इसमें जिस विभाग की जो जिम्मेदारियां तय की गई हैं, उसके सुचारू क्रियान्वयन के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दें। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा प्रत्येक कार्य के लिए चरणबद्ध तरीके से एक शेड्यूल कैलेंडर जारी किया है। अभी ईवीएम मशीनों की फस्र्ट लेवल चेकिंग की जा रही है। जिसके पश्चात निर्धारित कार्यक्रम अनुसार आगे कार्य किए जायेंगे। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि मतदान केंद्रों में जरूरी सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। दिव्यांगजनों के लिए आवश्यक सुविधाएं केंद्रों में हों। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों का युक्तियुक्तकरण भी एक अत्यधिक महत्वपूर्ण कार्य है, इसे पूरी गंभीरता से किया जाए। जिससे मतदाताओं को आसानी हो। उन्होंने मतदाता सूची का पुनरीक्षण, मतदान दल गठन के लिए कर्मचारियों की सॉफ्टवेयर में एंट्री, मतदान के लिए सामग्री वितरण और वापसी के लिए केंद्र का निर्धारण, दलों के यातायात के इंतजाम की तैयारी जैसे बिंदुओं पर अब तक हुए काम और आगे की कार्ययोजना की समीक्षा की। उन्होंने निर्वाचन कार्य में लगने वाली सामग्री और संसाधनों की व्यवस्था के भी निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव, डीएफओ सुश्री स्टायलो मंडावी, एडीएम सुश्री संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर श्री राजीव पांडेय, एडिशनल एसपी श्री संजय महादेवा, आईपीएस श्री उदित पुष्कर, संयुक्त कलेक्टर श्री डी.आर.रात्रे, समस्त एसडीएम व तहसीलदार, मास्टर ट्रेनर श्री राजेश डेनियल सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

निर्वाचन से जुड़े प्रशिक्षण करें शुरू

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि निर्वाचन का कार्य मानव संसाधन की दृष्टि से सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण काम होता है। इसके लिए आरओ तथा एआरओ बनाने के साथ ही विभागीय अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। उन्होंने सभी की ट्रेनिंग शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के कई कार्य निर्वाचन आयोग के विभिन्न एप द्वारा भी संचालित होते हैं। इन ऐप्स की ट्रेनिंग भी पूरी कर ली जाए।

सुरक्षा और निगरानी के लिए बनाएं टीम

उन्होंने सुरक्षा और सीमावर्ती इलाकों में निगरानी की दृष्टि से पुलिस, परिवहन और आबकारी विभाग को अपनी तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए टीम का गठन कर लें। इसके साथ ही फ्लाइंग स्क्वाड टीम और स्टेटिक सर्विलांस टीम की तैयारी के लिए भी निर्देशित किया।

स्वीप अंतर्गत मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों की बनाएं रूपरेखा

कलेक्टर श्री सिन्हा ने स्वीप के तहत मतदाता जागरूकता के लिए सतत् रूप से कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए। जिससे मतदाता खास कर युवा वोटर्स जो पहली बार वोट डालेंगे वे मतदान को लेकर जागरूक हों और उनकी सहभागिता बढ़े।

No comments