Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में डबल रिटर्न बैंकों से ज्यादा मिलेगा ब्याज

  नई दिल्ली । केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से लघु बचत क्षेत्र की ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। PPF को छोड़कर सभी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों मे...

 

नई दिल्ली । केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से लघु बचत क्षेत्र की ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। PPF को छोड़कर सभी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 10 से 70 आधार अंकों की वृद्धि की है। ये सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न स्कीम 5 साल में जबरदस्त रिटर्न देती हैं। डाकघर टाइम डिपॉजिट योजना में आपको 5 लाख जमा करने पर 10 लाख रुपए मिलेंगे। आज भी पोस्ट ऑफिस सेविंग बढ़ाने का अच्छा जरिया है। आज हम आपको पांच साल के डाकघर टाइम डिपॉजिट खाते के बारे में बताएंगे, जो आपके पैसे को डबल करने की गारंटी देता है। 1 अप्रैल 2023 के बाद कस्टमर्स 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ उठा रहे हैं। 10 साल में पैसा होगा दोगुना यदि आप इसे 5 साल के लिए बढ़ाते हैं, तो आपके पांच लाख की जगह दस लाख रुपये मिलेंगे। यह राशि 10 वर्ष में 10,51,175 रुपये हो जाएगी। ब्याज की रकम 5,51,175 रुपये होगी। निवेश की लिमिट नहीं यदि इस योजना में रुपये के गुणकों में निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में निवेश की कोई लिमिट नहीं है। वित्त मंत्रालय हर तिमाही में छोटी बचत पर ब्याज दर की समीक्षा करता है। क्या है योजना की विशेषताएं?

- आपको डाकघर में सावधि जमा खाता खुलवाना होगा।

- आप इस योजना में एक हजार रुपये से निवेश कर सकते हैं।

- 10 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति ही निवेश कर सकते हैं।

- नाबालिग बच्चे का अकाउंट उसके अभिभावक खुलवा सकते हैं।

- इस योजना में 1, 2, 3 और 5 लाख के लिए निवेश किया जा सकता है।

- सिंगल और संयुक्त अकाउंट खोला जा सकता है।

5 साल की जमा पर टैक्ट छूट

डाकघर की इस योजना के तहत टैक्स छूट का लाभ उठाया जा सकता है। इनकम टैक्स के धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट मिलती है।

No comments