Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

राजीव युवा मितान क्लब से मिल रहा है युवाओं को रोजगार

क्लब के सदस्य कर रहे हैं मीटर रीडिंग व बिजली बिल वितरण का कार्य जरूरतमंद हितग्राहियों तक पहुंचा रहे योजनाओं का लाभ रायपुर। राजीव युवा मितान ...


क्लब के सदस्य कर रहे हैं मीटर रीडिंग व बिजली बिल वितरण का कार्य

जरूरतमंद हितग्राहियों तक पहुंचा रहे योजनाओं का लाभ

रायपुर। राजीव युवा मितान क्लब से जुड़कर प्रदेश के युवा छत्तीसगढ़ की संस्कृति, परंपरा एवं यहां के रीति-रिवाज को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। इस योजना के माध्यम से युवा आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर भी हो रहे हैं। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में नगरीय एवं पंचायत क्षेत्रों में गठित 481 राजीव युवा मितान क्लब से जुड़कर यहां के युवा क्षेत्र के विकास में एवं सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं को जरूरतमंद हितग्राहियों तक पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। जिले में नगरीय एवं पंचायत क्षेत्रों में राजीव युवा मितान क्लब के 102 सदस्यों को कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. की पहल पर मीटर रीडिंग एवं बिजली बिल वितरण का कार्य करने की जिम्मेदारी दी गई है, जिसका निर्वहन मितान क्लब के सदस्य बखूबी कर रहे हैं। 

बलरामपुर-रामानुगंज मीटर रीडिंग के कार्य में संलग्न सदस्यों की संख्या में प्रदेश के अग्रणी जिलों में शामिल है। जहां के विकासखण्ड बलरामपुर में 38, रामचन्द्रपुर में 7, वाड्रफनगर में 24, राजपुर में 15, शंकरगढ़ में 5, तथा विकासखण्ड कुसमी में 13, क्लब के सदस्य डोर-टू-डोर मीटर रीडिंग और बिल वितरण के कार्य कर रहे हैं। इस कार्य के एवज में उन्हें प्रति मीटर रीडिंग के आधार पर 7 रूपए का भुगतान किया जा रहा है। ऊर्जावान युवाओं की टीम इस कार्य को आम नागरिकों की सहुलियत के अनुसार समयबद्ध ढंग से कर रही है। इस कार्य के माध्यम से युवाओं को रोजगार का अवसर मिला है और वे अपनी कार्य क्षमता का विकास भी कर पा रहे हैं। 

राजीव युवा मितान क्लब से जुड़कर मीटर रीडिंग और बिजली बिल वितरण का कार्य कर रहे  पुनित सिंह ने बताया कि वह गरीब परिवार से है और बी.ए.अंतिम वर्ष का छात्र है, उसे अपनी पढ़ाई करने में आर्थिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था पर शासन की योजना राजीव युवा मितान क्लब से जुड़कर आज वह अपनी और अपने परिवार की जरूरतें पूरी कर पा रहा है। पुनित ने इस कार्य से अब तक लगभग 02 लाख रूपये कमाये हैं, इस पैसे का उपयोग उसने अपनी और अपने भाई-बहनों की पढ़ाई के लिए कर रहा है। पुनित ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल एवं जिला प्रशासन को राजीव युवा मितान क्लब की स्थापना करने पर धन्यवाद दिया है।


गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्वर्गीय श्री राजीव गांधी के युवा भारत के सपने को साकार करने के लिए राजीव युवा मितान क्लब योजना की शुरूआत की गई है, जिसमें प्रदेश में चरणबद्ध ढंग से राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया जा रहा है। क्लब में युवा सदस्यों को जोड़ा जा रहा है ताकि युवा शक्ति को संगठित करके उनकी ऊर्जा का उपयोग छत्तीसगढ़ के सर्वांगीण विकास के लिए कर सके।

No comments