Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

नोटों पर महात्मा गाधी के साथ होनी चाहिए लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर, केन्द्र सरकार को लिखूंगा चिट्ठी: केजरीवाल

Abernews.मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि देवी देवताओं का आशीर्वाद मिले तो प्रयास फलीभूत होते हैं। इसके साथ ही उनकी मांग है कि देश ...


Abernews.मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि देवी देवताओं का आशीर्वाद मिले तो प्रयास फलीभूत होते हैं। इसके साथ ही उनकी मांग है कि देश को विकसित बनाने के लिए भारतीय नोटों पर लक्ष्मी और गणेश की तस्वीरें लगाई जाएं। इस विषय पर  केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री से मेरी अपील है कि भारतीय करेंसी के ऊपर गणेश और लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाई जाए। नोट पर दूसरी ओर गांधी जी की जो तस्वीर है उसे वैसे ही रहने दिया जाए। अरविंद केजरीवाल का कहना है कि लक्ष्मी को समृद्धि की देवी माना गया है और गणेश विघ्नों को हारने वाले देवता माने जाते हैं, इसलिए इन दोनों की तस्वीर भारतीय नोटों पर लगनी चाहिए। केजरीवाल ने कहा कि हम यह नहीं कह रहे हैं कि दोबारा से सभी नए नोट छापे जाएं, लेकिन जो हर महीने नए नोट छपते हैं उन नए नोटों के ऊपर लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर छापी जानी चाहिए और धीरे-धीरे करते हुए काफी मात्रा में लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर वाले नोट आ जाएंगे।

केन्द्र सरकार को लिखेंगे चिट्ठी
किसी अन्य मजहब के लोगों के द्वारा आपत्ति किए जाने के विषय पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि अगर इंडियन एशिया में नोट के ऊपर गणेश जी की फोटो लगाई जा सकती है तो भारत में क्यों नहीं लगाई जा सकती। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि आरोप लगाने वाले तो 100 आरोप लगाएंगे उन्हें आरोप लगाने दीजिए। केजरीवाल ने कहा कि वे इस विषय पर केंद्र सरकार को एक चिट्ठी भी लिखेंगे और इस चिट्ठी में यह मांग दोहराई जाएगी। केजरीवाल का कहना है कि देश में अर्थव्यवस्था की स्थिति अच्छी नहीं है। भारतीय अर्थव्यवस्था काफी नाजुक दौर से गुजर रही है हम सब लोग देख रहे हैं कि डॉलर के मुकाबले रुपया दिन प्रतिदिन कमजोर होता जा रहा है। इसकी मार हमारे देश के आम आदमी को भुगतनी पड़ रही है। आजादी के 75 साल बाद भी भारत एक गरीब देश है। हम चाहते हैं कि भारत एक विकसित देश बने, एक अमीर देश बने। इसके लिए बहुत सारे कदम उठाने की जरूरत है। हमें बड़ी संख्या में स्कूल खोलने हैं बड़ी संख्या में अस्पताल बनाने हैं। बहुत बड़े स्तर पर बिजली एवं अन्य ढांचागत सुविधाओं को तैयार करना है।

’देवी-देवताओं के आशीर्वाद से फलीभूत होता है आशीर्वाद’
केजरीवाल का कहना है कि प्रयास तभी फलीभूत होते हैं जब हमारे ऊपर देवी देवताओं का आशीर्वाद होता है। हम कई बार देखते हैं कि हम प्रयास करते हैं लेकिन नतीजे नहीं आते। उस वक्त लगता है कि अगर देवी देवताओं का आशीर्वाद हो तो प्रयास फलीभूत होने लगते हैं। 2 दिन पहले दिवाली थी। दिवाली पर हम लोगों सभी लोगों ने अपने घर पर श्री लक्ष्मी और गणेश जी का पूजन किया। हम सब लोगों ने अपने देश और समाज की समृद्धि के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। साथ ही उन्होंने कहा कि हम देखते हैं कि जितने भी व्यापारी और बिजनेसमैन उद्योगपति हैं सब लोग अपने अपने यहां अपने कमरे में जरूर लक्ष्मी जी की और गणेश जी की मूर्ति लगाकर रखते हैं। रोज सुबह काम शुरू करने से पहले उनकी पूजा करते हैं। प्रधानमंत्री से मेरी अपील है कि भारतीय करेंसी के ऊपर श्री गणेश और लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाई जाए। नोट पर दूसरी ओर गांधी जी की जो तस्वीर है उसे वैसे ही रहने दिया जाए।

दिवाली पूजन के दौरान आया मन में भाव
अरविंद केजरीवाल का कहना है कि लक्ष्मी को समृद्धि की देवी माना गया है और गणेश विघ्नों को हारने वाले देवता माने जाते हैं, इसलिए इन दोनों की तस्वीर भारतीय नोटों पर लगनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इंडोनेशिया में मुस्लिम आबादी अधिक है वहां केवल 2 प्रतिशत हिंदू हैं लेकिन उन्होंने भी अपने नोट के ऊपर गणेश जी की तस्वीर छापी हुई है। इसलिए मैं समझता हूं कि यह एक बहुत अहम कदम है जो कि केंद्र सरकार को उठाना चाहिए। केजरीवाल ने कहा दिवाली पूजन के दौरान मेरे मन के अंदर भाव आया कि अगर भारतीय करेंसी पर गणेश और लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाएं तो हमारे प्रयास को फलीभूत होंगे।

No comments