Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कोरोना से बचने में महत्पवूर्ण भूमिका निभा सकता है यह हेल्थ कैप्सूल: डॉ. जूली पांडेय

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कारगर है हेल्थ कैप्सूल abernews रायपुर। कोरोना की तीसरी लहर ने पूरे विश्व में फिर से दस्तक दे दी है। भारत ...

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कारगर है हेल्थ कैप्सूल

abernews रायपुर। कोरोना की तीसरी लहर ने पूरे विश्व में फिर से दस्तक दे दी है। भारत में रोजाना हजारों संक्रमित मिल रहे हंै और सैकड़ों लोग रोजाना जान गंवा रहे हैं। जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन के दोनोें डोज लगवा लिए हैं वे तो सुरक्षित बताए जा रहे हैं पर जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है उनके लिए खतरा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में डायटिशियन डॉक्टर जूली पांडेय ने कोरोना से बचने के लिए एक डाइट कैप्शूल की जानकारी हमसे साझा की है, जिसे अपना कर कोरोना से आसानी से बचा जा सकता है। डॉक्टर जूली पांडेय ने कोविड 19 से बचाव के लिए दिन भर गर्म पानी पीने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन आधा घंटा योगासन, प्राणायाम या ध्यान करें। सूर्य की किरणें 10 मिनट तक रहती हैं यह विटामिन डी का अच्छा स्रोत होता है। खाने में हल्दी, जीरा, अदरक, नींबू धनिया और लहसुन का प्रयोग करें। तुलसी को 40 ग्राम + काली मिर्च 20 ग्राम + सुखदायक 20 ग्राम + दालचीनी 20 ग्राम सुखाकर चूर्ण बना लें और इसे एक एयरटाइट कंटेनर में रखें और 3 ग्राम चूर्ण को 150 एमएल पानी में उबालें और दिन में एक या दो बार इसका सेवन करें। तुलसी के 3 से 5 पत्ते पूरे दिन में 1 लीटर पानी में उबाल लें।  गोल्डन मिल्क- 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर दिन में एक या दो बार लें।
-- कोविड पॉजिटिव मरीज के लिए सैंपल मेन्यू डाइट प्लान#
डॉक्टर जूली पांडेय ने कोविड पॉजिटिव मरीजों के लिए भी डाइट प्लान बताया है। उनके अनुसार सुबह-सुबह: बादाम 8 + 2 डार्क डेट्स + चाय/कॉफी/अदरक के साथ हरबल चाय।
 नाश्ता: साबुत मूंग डोसा (प्याज अदरक मिर्च जीरा डालें) + अदरक टमाटर की चटनी + 1 साबुत अंडा / इडली / उत्तपम / सेवई उपमा + 1 कप शुद्ध संतरे का रस (100% ट्रोपिकाना ले सकते हैं) या नींबू पानी या नींबू मीठा चूना और संतरे मिलाएं  रस ।
 मध्य सुबह: कोई भी साफ सूप/रस/नारियल पानी/छाछ/खट्टे फलों का रस।
 दोपहर का भोजन: 1/2 कप ब्राउन राइस/सफेद चावल + 2 रोटी + (कोई भी साग) दाल + 1 कप दही +1 प्रो वेज 1 हरी पत्तेदार सब्जी + सलाद।
 शाम की चाय : मेवे (कद्दू + सूरजमुखी + मूंगफली) का मिश्रण बना लें, काली मिर्च नमक डालकर भून लें, इस मिश्रण को दो मुट्ठी + चाय / कॉफी लें।
शाम का नाश्ता: अनार/गौवा/पपीता/खरबूजा कोई एक मौसमी फल।
 रात का खाना: ओट्स या रागी/दलिया एक बड़ा कप + हरी मटर की सब्जी या बीन्स करी या कोई अन्य बीन्स करी या दोपहर के भोजन के समान।
 सोने का समय- 150 मिली दूध चुटकी भर हल्दी या इलायची पाउडर के साथ।
 नोट-: इसे रोगी के लक्षणों और रक्त जांच और रोगी के शरीर की आवश्यकताओं के अनुसार बदला जा सकता है

No comments