Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

ओवल में जीतने की सोचने लगी थी इंग्लैंड, ऐसे चटकाए टीम इंडिया ने विकेट

 शार्दूल ने की शुरुआत, फिर बुमराह, जडेजा और उमेश ने किया कमाल लंदन। इंंडिया ने चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 157 रन से हराकर 5 मैचों की सीर...


 शार्दूल ने की शुरुआत, फिर बुमराह, जडेजा और उमेश ने किया कमाल

लंदन। इंंडिया ने चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 157 रन से हराकर 5 मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है। 1986 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब भारत ने इंग्लैंड में किसी टेस्ट सीरीज के दो मैच जीते हैं। पांचवें दिन पिच बल्लेबाज के लिए आसान थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने पूरी ताकत झोंकते हुए इंग्लिश बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। चलिए जान लेते हैं कि इंग्लैंड की दूसरी पारी में सभी 10 विकेट कैसे गिरे। जीत के लिए 368 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत बेहतरीन रही थी। रोरी बन्र्स और हसीब हमीद ने पहले विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी कर दी थी। यहां से इंग्लैंड मैच जीतने के बारे में भी सोचने लगा था। तभी शार्दूल ठाकुर ने इंग्लैंड की पारी के 41वें ओवर में लेफ्ट हैंडर के लिए बेहतरीन आउट स्विंग गेंद डाली। बन्र्स चकमा खा गए और विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच थमा बैठे।
मयंक अग्रवाल के शानदार थ्रो से पवेलियन लौटे मलान
इंग्लैंड का दूसरा विकेट हमीद और डेविड मलान के बीच रन लेने में हुई गलतफहमी के कारण गिरा। जडेजा की गेंद पर हमीद सिंगल लेना चाहते थे। मलान शुरुआत में अटके लेकिन दौड़ पड़े। बतौर सब्स्टीट्यूट फील्डिंग कर रहे मयंक अग्रवाल ने एक ही एक्शन में गेंद फील्ड कर ऋषभ पंत के पास थ्रो कर दिया। पंत ने गिल्लियां बिखेर दी और मलान डाइव लगाने के बावजूद क्रीज से बाहर रह गए।
जडेजा ने किया हमीद को क्लीन बोल्ड
हसीब हमीद को एक जीवनदान मिल चुका था। जडेजा की गेंद पर मोहम्मद सिराज ने मिड ऑन पर उनका आसान कैच छोड़ा था, लेकिन आखिरकार जडेजा ने ही हमीद को आउट किया। हमीद लेग स्टंप के बाहर टप्पा खाई गेंद की लाइन मिस कर गए और क्लीन बोल्ड हो गए।
बुमराह ने किया पोप और बेयरस्टो को बोल्ड
इंग्लैंड का चौथा और पांचवां विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिया। पुरानी गेंद रिवर्स स्विंग करना शुरू हो चुकी थी। बुमराह ने एक फुलर गेंद पर ओली पोप को बोल्ड किया। इसके अगले ओवर में उन्होंने बेहतरीन यॉर्कर पर जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखा दी।
जडेजा के जाल में फंसे मोइन अली
लेफ्ट हैंडर बैट्समैन के ऑफ स्टंप के सामने बने फुटमाक्र्स का फायदा उठाते हुए जडेजा ने मोइन अली का विकेट लिया। मोइन इस गेंद को ठीक से नहीं खेल पाए और गेंद उनके बल्ले से लगकर शॉर्टलेग में चली गई जहां सब्स्टीट्यूट फील्डर सूर्यकुमार यादव ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की।
लॉर्ड शार्दूल ने किया रूट को बोल्ड
टीम इंडिया को जो रूट का सबसे कीमती विकेट शार्दूल ठाकुर ने दिलाया। इस मैच में शानदार प्रदर्शन के दम पर शार्दूल का उप नाम लॉर्ड शार्दूल पड़ गया है। उन्होंने बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजी से भी इस नए नाम को सार्थक साबित किया।
टी-ब्रेक से ठीक पहले उमेश ने लिया वोक्स का विकेट
कप्तान विराट कोहली टी-ब्रेक से पहले गेंदबाजी में बदलाव करते हुए उमेश यादव को मोर्चे पर लेकर आए। उमेश ने कप्तान को निराश नहीं किया और क्रिस वोक्स का विकेट लेकर इंग्लैंड को आठवां झटका दिया। इंग्लैंड का नौवां विकेट भी उमेश यादव ने ही लिया। उन्होंने क्रेग ओवर्टन को बोल्ड किया।
बुमराह ने लिया आखिरी विकेट, जश्न में डूबी टीम इंडिया
जेम्स एंडरसन को विकेटकीपर ऋ षभ पंत के हाथों कैच करवाकर जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड की पारी को समेट दिया। एज लगने के बावजूद एंडरसन ने रिव्यू लिया था। रिप्ले से साफ जाहिर था कि उनका यह प्रयास टीम इंडिया को जीत से रोक नहीं सकता है और भारत ने 50 साल बाद ओवल में ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली।

No comments