Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

आश्चर्य : ये गुफा इतनी बड़ी है कि इसके अंदर एक-दो नहीं बल्कि 40 मंजिला इमारत बनाई जा सकती है

अबेर न्यूज। आपने कभी ना कभी कोई गुफा को देखी होगी जिसकी लंबाई- चौड़ाई  देखकर आश्चर्य हुआ होगा, पर आज हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी गुफा के बारे...



अबेर न्यूज।
आपने कभी ना कभी कोई गुफा को देखी होगी जिसकी लंबाई- चौड़ाई  देखकर आश्चर्य हुआ होगा, पर आज हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी गुफा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके अंदर एक-दो नहीं बल्कि 40 मंजिला इमारत बनाई जा सकती है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं 'सोन डोंग' गुफा की जिसे दुनिया की सबसे बड़ी गुफा माना जाता है. जो मध्य वियतनाम के जंगलों में स्थित है.

बता दें कि सोन डोंग गुफा की कुल लंबाई 9 किलोमीटर है, और इसमें लगभग 150 अलग-अलग गुफाएं मौजूद हैं. इस गुफा के अंदर पेड़-पौधों से लेकर जंगल, बादल और नदियां तक हैं. बताया जाता है कि ये गुफा लाखों साल पुरानी है. जिसे साल 2013 में पहली बार पर्यटकों के लिए खोला गया. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गुफा के पर्यटकों के लिए खोले जाने के बाद भी इसमें सिर्फ 250-300 लोगों को ही यहां जाने की इजाजत मिलती है.




बता दें कि इस गुफा की खोज साल 1991 में 'हो खानह' नाम के स्थानीय शख्स ने की थी, लेकिन उस समय पानी की भयंकर गर्जना और गुफा में घोर अंधेरा होने के कारण कोई भी अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाया था. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साल 2009 में इस गुफा को पहचान मिली, जब एक ब्रिटिश रिसर्च एसोसिएशन ने पहली बार दुनिया को इस गुफा की झलक दिखाई. उसके बाद साल 2010 में वैज्ञानिकों ने एक 200 मीटर ऊंची दीवार, जिसे 'वियतनाम की दीवार' भी कहते हैं, को पार कर गुफा के अंदर जाने के रास्ते का पता लगाया.

No comments