Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

केदारनाथ-बदरीनाथ चारधाम यात्रा सामने आया बड़ा अपडेट, ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन में मई के स्लॉट खत्म

  देहरादून । चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन में चारों धाम के रजिस्ट्रेशन जून के प्रथम सप्ताह तक बुक हो चुके हैं। सोमवार को दो बजे...

 

देहरादून । चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन में चारों धाम के रजिस्ट्रेशन जून के प्रथम सप्ताह तक बुक हो चुके हैं। सोमवार को दो बजे तक गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ के स्लॉट मई के खत्म हो चुके थे। इसके चलते मई में चारधाम यात्रा जाने वाले यात्रियों को स्लॉट नहीं मिल सके। ऋषिकुल मैदान में चारधाम यात्रियों के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सोमवार सुबह सात बजे आरंभ हो गयी। रजिस्ट्रेशन काउंटर पर सुबह से ही काफी संख्या में श्रद्धालु ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराने पहुंचे। लेकिन दोपहर दो बजे चरधाम के लिए मई के सभी ऑफ लाइन स्लॉट बुक हो गए। जिसके चलते मई में चारधाम यात्रा जाने वाले यात्रियों को स्लॉट नहीं मिल सके।

मई तक ऑफ लाइन स्लॉट बुक होने के कारण चारधाम जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। एमपी इंदौर से चारधाम यात्रा करने पहुंचे 12 दल के सदस्य विनोद गोस्वामी ने बताया कि मई तक का चारधाम का रजिस्ट्रेशन फुल हो चुका है। अब समझ नहीं आ रहा कि क्या करें। यात्रा भी करनी है। दो दिन हरिद्वार में रुके हुए हो गए हैं खर्चा हो रहा। समझ नहीं आ रहर यात्रा कैसे पूरी होगी। गुजरात से आए 30 लोगों के ग्रुप के सदस्य राजू भाई पटेल ने बताया कि उनको चारधाम जाना है लेकिन अब पता चला है कि मई तक स्लॉट खत्म हो चुके हैं। इतने दिन तक कहां रुके यह भी समझ नहीं आ रहा। हमारी पूरी यात्रा का बजट स्लॉट सिस्टम के कारण बिगड़ रहा है।

उत्तरकाशी में रोके गए यात्री अव्यवस्थाओं पर भड़के
यमुनोत्री के बाद सोमवार को गंगोत्री यात्रा रूटों पर जगह-जगह जाम से देश विदेश से आए तीर्थयात्री परेशान दिखे। सोमवार को उत्तरकाशी में रोके गए यात्री वाहनों में सवार यात्रियों ने हिन्दुस्तान से बातचीत में यात्रा व्यवस्थाओं पर जमकर गुस्सा निकाला।

कहा कि यमुनोत्री धाम की एक यात्रा में ही जाम से वे परेशान रहे। रास्ते में पानी की एक बोतल 40 रूपए और एक कप चाय 25 से 30 रुपये में बिकती दिखी। दुकानों में कही रेट लिस्ट नहीं थी। यात्री बोले उनका यात्रा का सारा शैड्यूल पूरा बिगड़ गया है।

उत्तरकाशी में गंगोत्री धाम दर्शन के इंतजार में बैठे यात्रियों ने शासन प्रशासन की यात्रा व्यवस्था पर सवाल उठाएं। यात्रियों में यूपी के आगरा निवासी अशोक सिंह, मुजफ्फरनगर के संजय सिंह, रघुनाथ गुप्ता, संजय सिंह ने आरोप लगाया कि यात्रा रूटों पर अव्यवस्था के कारण उनका यात्रा शेड्यूल और बजट दोनों गड़बड़ा गया है।

महंगे दरों पर दुकानों में सामान बेचा जा रहा है। कहीं कोई रेट लिस्ट नहीं लगी है। ऐसे हाल में होटलों की बुकिंग भी उनकी बेकार जा रही है। यात्रियों ने बताया कि आगे जाने को लेकर कोई सही जवाब नहीं मिल रहा है।

गंगोत्री के दर्शन किए बगैर लौटे यात्री
उत्तरकाशी। गंगोत्री यात्रा मार्ग पर सोमवार को जाम के कारण विभिन्न राज्यों से आए कई तीर्थयात्री गंगोत्री के दर्शन किए बगैर ही वापस लौट गए। यात्रियों ने कहा कि सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक भी उन्हें धाम की ओर नहीं जाने दिया गया। उत्तरकाशी के विश्वनाथ चौक पर हिंदुस्तान से बातचीत में मुंबई की यात्री मनीषा सोलंकी ने बताया कि वह 13 यात्रियों के जत्थे के साथ चारधाम यात्रा पर निकले हैं। यमुनोत्री के दर्शन करने के बाद वे अव्यवस्थाओं को देखकर वापिस लौट रहे है। 

No comments