Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

9 हजार में बजेगा ‘बैंड’, 50 में लगेगी ‘झाड़ू’, उत्तराखंड लोकसभा चुनाव में ड्रोन से लेकर खाने-पीने के यह रेट

  हल्द्वानी । उत्तराखंड लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को अपने पाले में लाना और महंगे दाम की चीजें खिला-पिलाकर उन्हें रिझाना अब नेताजी के लिए आस...

 

हल्द्वानी । उत्तराखंड लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को अपने पाले में लाना और महंगे दाम की चीजें खिला-पिलाकर उन्हें रिझाना अब नेताजी के लिए आसान नहीं होगा। निर्वाचन आयोग ने इन सभी वस्तुओं के दाम तय कर दिए हैं। प्रत्याशी प्रति वोटर पर चाय से लेकर खाना, रहना, बिल्ला, झंडा, बैनर यहां तक कि फूल-मालाओं तक पर कितना खर्च कर सकते हैं इसकी गाइडलाइन जारी कर दी है। साथ ही ढोलक से लेकर बैंड और डीजे तक की कीमत तय कर दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक प्रत्याशियों के एक-एक खर्च का हिसाब चुनाव आयोग को देना होगा। रुपयों के दमपर चुनावी मैदान में जीत हासिल करने की इच्छा रखने वाले प्रत्याशियों के लिए काफी मुश्किलें खड़ी होने वाली हैं। मतदाताओं को रैली में ले जाना हो या जनसभा में बिठाना हो। उन पर होने वाले हर तरह के खर्च की कीमत चुनाव आयोग ने तय कर दी है। वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी 95 लाख रुपये से ज्यादा खर्च नहीं कर पाएंगे। इस पर नियंत्रण के लिए चुनाव आयोग ने 90 वस्तुओं के दाम तय कर उनकी सूची जारी की है। सूची के मुताबिक एक चाय पर 10 रुपये, कॉफी पर 25 रुपये, प्रति व्यक्ति नाश्ते पर 60 रुपये, शाकाहारी भोजन पर 100 और मांसाहारी भोजना पर 150 रुपये प्रति व्यक्ति खर्च हो सकेगा। इसी तरह झंडे, बैनर, टोपी, स्टीकर, होर्डिंग, वाहन, बिजली के  भी रेट तय किए गए हैं।  इसी क्रम में लाउडस्पीकर, ड्रोन आदि के किराए के दाम भी तय कर दिए गए हैं। अपने पूरे खर्च का लेखा-जोखा प्रत्याशी को चुनाव आयोग को सौंपना होगा। ताकि पारदर्शिता बनी रहे और किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो सके।

जीत का जश्न भी किफायती
जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से जारी कीमत की सूची में प्रत्याशियों को ढोल-ताशा से लेकर बैंड और डीजे तक की कीमत तय की गई है। इसमें प्रत्याशी ढोल के लिए 800 रुपये, ढोलक 400 रुपये, बैंड नौ हजार रुपये, डीजे 6500 रुपये और नुक्कड़ नाटक की टीम पर 3000 रुपये खर्च कर सकेंगे। इसके साथ ही चुनाव कार्यालय या कार्यक्रम स्थल पर इस्तेमाल होने वाली झाड़ू की कीमत 50 रुपये प्रतिनग तय की गई है।
ये दाम हुए तय
वस्तु तय कीमत
शिकंजी, सोडा 15 रुपये
आईस्क्रीम 25 रुपये
पकौड़ा, समोसा, ब्रेड पकौड़ा 15 रुपये
छोले, राजमा या चावल 25 रुपये
अतिशबाजी 6 हजार रुपये प्रतिदिन
चौपहिया वाहन 4 हजार से 17 सौ रुपये तक
टोपी 30 प्रति नग
मफलर 40 प्रति नग
मुखौटा 70 प्रति नग
गेंदा फूल की माला 35 रुपये से 3500 रुपये तक
गुलाब फूल की माला 170 से 270 रुपये तक
सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली
भीमताल थानाध्यक्ष जगदीप सिंह नेगी ने मंगलवार को नगर क्षेत्र के संवेदन और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था, बिजली, पानी, शौचालय की जानकारी भी जुटाई। कहा, मंगलवार को 7 मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया गया।  

No comments