Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

जल्द ही छोड़ दें अपने दांतो से नाखून काटने की आदत वरना पड़ सकते हैं बड़ी मुसीबत में

  abernews.in सतना। आज कल बड़ों से लेकर बच्चों में नाखून चबाने की आदत देखने को मिलती है और ये आदत सबसे बुरी आदत मानी जाती है। नाखून चबाने ...

 

abernews.in

सतना।
आज कल बड़ों से लेकर बच्चों में नाखून चबाने की आदत देखने को मिलती है और ये आदत सबसे बुरी आदत मानी जाती है। नाखून चबाने की बुरी आदत ज्यादातर लोगों में तनाव के कारण देखने को मिलती है। आपको बता दें के इस गंदी आदत से हमारी सेहत को बहुत बुरा प्रभाव पहुंच सकता है। अगर आपको भी नाखून चबाने की गंदी आदत है तो आपको इससे होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में पता होना बहुत जरुरी हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कौनसे हैं वो दुष्प्रभाव
1. आपके नाखूनों में बैक्टीरिया रहते हैं जिसे आप हर वक्त अपने दांतों तले दबा कर रखते हैं। शोधों के अनुसार, नाखून उंगलियों से दोगुने गंदे होते हैं इसलिए इनमें बैक्टीरिया की आशंका भी अधिक होती है। ऐसे में नाखून चबाते वक्त ये मुंह के रास्ते शरीर में प्रवेश करते हैं और संक्रमण हो जाता है।
2. जब आप अपने नाखनो को दातों से काटते हैं, तो हानिकारक जीवाणु आपके नाखूनों से आपके मुंह में जाते हैं और फिर आपके पेट में जाते हैं। जिसके कारण इन रोगाणुओं से जठरांत्र संबंधी संक्रमण हो सकते हैं जो दस्त और पेट में दर्द जैसी समस्या पैदा करते हैं।
3. नाखूनों से निकलने वाली गंदगी दांतों को समय के साथ-साथ कमजोर करने लगती है। बहुत अधिक मात्रा में नाखून चबाने वाले लोगों में मुंह बंद करने पर ऊपरी और निचले दांतों को एक साथ आने पर समस्या होती है। अगर आप अक्सर अपने नाखूनों को चबाते है तो दांतों के अपने मूल स्थान से शिफ्ट होकर बाहर आने और कमजोर होने की भी बहुत अधिक आंशका रहती है।
4. इस नाखून चबाने की लत के शिकार लोग डमेर्टोफिजिया  नामक बीमारी से ग्रस्त हो जाते हैं।
5. नाखून चबाना नाखूनों के नीचे की त्वचा, क्यूटिकल्स और नाखून के आस-पास की त्वचा को गंभीर क्षति पहुंचाता है।
6. नाखून को चबाने से नाखूनों का बढ़ना भी रुक जाता है और नाखून छोटे रह जाते हैं।
7. एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग लंबे समय से नाखून चबाते हैं उन लोगों में अन्य लोगों की तुलना में जीवन स्तर अच्छा नहीं होता है।

No comments