Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

पंत ने रचा इतिहास,केवल 27 पारियों में यह कारनामा

abernews.in नई दिल्ली। भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है. इस मैच क...

abernews.in

नई दिल्ली।
भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है. इस मैच के आखिरी दिन का खेल काफी रोमांचक रहा है. टि ब्रेक तक भारत ने दूसरी पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 183 रन बना लिए हैं. मैच के आखिरी सेशन में टीम इंडिया को जीत के लिए 145 रन बनानें हैं. भारत के नजरिये से देखें तो अच्छी बात यह है कि क्रीज पर ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा मौजूद हैं और भारत यह लक्ष्य आसानी से हासिल कर सकता है. ऋषभ पंत 10 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि चेतेश्वर पुजारा 43 रन बनाकर खेल रहे हैं.

ब्रिसबेन टेस्ट के आखिरी दिन रहाणे के आउट होने के बाद क्रीज पर बल्लेबाजी को आए ऋषभ पत ने जैसे ही अपने रनों का खाता खोला, वैसे ही उन्होंने एक बड़ा कारनामा कर दिया. दरअसल, पैट कमिंस भारतीय पारी का 59वां ओवर फेंकने आए थे और उनके ओवर की तीसरी गेंद पर पुल शार्ट खेलकर 2 रन बटोरे. इन दो रनों के साथ ही पंत टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे तेज 1 हजार रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले यह रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था.
महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट में 32 पारियों में एक हजार रन बनाए थे. जबकि पंत ने केवल 27 पारियों में यह कारनामा किया है. वहीं टेस्ट में भारत की तरफ से सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे पायदान पर फारुख इंजीनियर हैं. फारुख इंजीनियर ने 36 पारियों में एक हजार रन बनाए थे. जबकि इस सूची में चौथे पायदान पर रिद्धिमान साहा हैं. साहा ने 37 पारियों में यह कारनामा किया है. इस सूची में आखिरी पायदान पर नयन मोंगिया है. नयन मोंगिया ने 39 पारियों में यह कारनामा किया था.


बताते चलें कि, ब्रिसबेन टेस्ट के आखिरी दिन भारत को रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा था. रोहित 7 रन बनाकर आउट हुए थे. इसके बाद क्रीज पर आए चेतेश्वर पुजारा ने सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के साथ मिलकर टीम इंडिया की पारी को आगे बढ़ाया. दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई. शुभमन गिल 91 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद क्रीज पर आए रहाणे. रहाणे ने आते ही तेजी से रन बनाने शुरू किए और अपने इरादे जाहिर कर दिए. हालांकि, वो 22 गेंदों पर 24 रन बनाकर आउट हुए।

No comments