Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

जाने धूप में मात्र 20 मिनट बैठने के जादुई फायदे

रायपुर। ठंड से अगर आप धूप से भागते है दूर तो कर रहे है अपना ही नुकसान, सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग धूप से दोस्ती कर इसका आनंद लेते हैं. ...

रायपुर। ठंड से अगर आप धूप से भागते है दूर तो कर रहे है अपना ही नुकसान, सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग धूप से दोस्ती कर इसका आनंद लेते हैं. इस मौसम में धूप सेंकने का अपना अलग ही मजा होता है. धूप सेंकने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है. यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. धूप सेंकने से जोड़ों का दर्द और सर्दी से होने वाले बदन दर्द में राहत मिलता है।www.abernews.in

20 मिनट की धूप सेहत को दुरस्त रखने का काम कर सकती है. सर्दी की धूप स्किन एलर्जी को दूर करती है. शरीर को गरमाहट मिलने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ता है. सनबाथ लोगों के लिए कई रोगों को दूर करने का जरिया बन चुका है. यह कमजोरी और थकान को खत्म करता है।

इसके अलावा सनबाथ से मांसपेशियों से जुड़ी प्रॉब्लम दूर होती है. इससे कार्यक्षमता में इजाफा होता है और हड्डियों मजबूत होती हैं. इसके अलावा आपकी बॉडी को पेन में आराम मिलता है और नींद आने की समस्या दूर होती है. सर्दियों में सनबाथ लेने से फंगल इन्फेक्शन दूर होता है और ब्लड सकुर्लेशन बेहतर होता है।

इसके अलावा धूप में बैठने से कोलेस्ट्रॉल घटता है और बीपी से जुड़ी प्रॉब्लम खत्म हो जाती है. सेहत के लिए सर्दियों का मौसम अच्छा होता है. सर्दियों में आने वाली हरी सब्जियों में सेहत का खजाना छिपा होता है. तो सर्दियों की धूप में कई जादुई फायदे होते हैं. धूप में बेठने से शरीर में कोलेस्ट्रोल घटता है, जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है.

आमतौर पर सर्दियों में लोग शीतलहर और ठंड से बचने के लिए ज्यादा गर्म कपड़े पहनते हैं. इस कारण बॉडी को धूप मिलने की मात्रा कम हो जाती है. इससे बॉडी में जहां कई बीमारियां होने लगती हैं, वहीं रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती जाती है. लेकिन धूप लेने से इन सारी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

No comments