Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

Wheat Grass Juice: रोज करें व्हीटग्रास का सेवन, बहुत सी बीमारियों से होगा बचाव

Wheat Grass Juice abernews अबेर न्यूज। पहले के समय में लोग अपना इलाज प्राकर्तिक चीजो से करते थे। जैसे के जड़ी बूटी से और बहुत सारी प्रकर्तिक ...

Wheat Grass Juice


abernews अबेर न्यूज। पहले के समय में लोग अपना इलाज प्राकर्तिक चीजो से करते थे। जैसे के जड़ी बूटी से और बहुत सारी प्रकर्तिक चीजे। माना जाता है के व्हीटग्रास का जूस हमारी सेहत के लिया बहुत ही अच्छा होता है। इससे बहुत सी बीमारियों जैसे के कैंसर, डायबिटीज आदि बहुत सी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। आज कल बहुत से लोग इसका सेवन करते है और डॉक्टर्स भी इसका सेवन करने की सलाह देते है। आज हम आपको व्हीटग्रास के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है।

1. कैंसर से बचाव
व्हीटग्रास में एंटी-आॅक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-कैंसर व औषधीय गुण होते हैं। यह शरीर की अच्छे से सफाई करके गंदगी बाहर निकालने में मदद करता है। ऐसे में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव रहता है।

2. दिल रहे स्वस्थ
इसमें पोटैशियम व मैग्निशियम होने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। ऐसे में ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने से दिल स्वस्थ रहता है। साथ ही  हार्ट अटैक व दिल संबंधी रोग लगने का खतरा कम रहता है।

3. डायबिटीज रहे कंट्रोल
इसके सेवन से डायबिटीज कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। ऐसे में शुगर के मरीजों को इसे अपनी डाइट शामिल करना चाहिए।

4. आंतों की सूजन करे कम
आंतों में सूजन की शिकायत होने पर व्हीटग्रास के जूस का सेवन फायदेमंद साबित होता है।

5. खून की कमी करे दूर
इसका सेवन करने से खून की कमी पूरी होने में मदद मिलती है। ऐसे में एनिमिया के रोगियों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।  ?

6. वजन रखे कंट्रोल
व्हीटग्रास में फाइबर अधिक व कैलोरी कम होती है। ऐसे में रोजाना 1 गिलास इसका जूस पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में शरीर पर जमा एक्सट्रा चर्बी कम होकर बॉडी शेप में आती है।

7. पाचन रहे दुरुस्त
इसके सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं दूर रहती है। ऐसे में पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज, अपच आदि की परेशानियों से छुटकारा मिलता है। पाचन क्रिया दुरुस्त होने से शारीरिक विकास बेहतर तरीके से होता है।

अधिक मात्रा में व्हीटग्रास जूस पीने के नुकसान
जैसे की सभी जानते हैं कि किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन नुकसान पहुंचाने का काम करता है। ऐसे में पोषक व औषधीय गुणों से भरपूर होने के बावजूद भी व्हीटग्रास जूस का अधिक सेवन करने से समस्याएं हो सकती है।
1. इसका अधिक सेवन करने से सिरदर्द, बेचैनी, अपच की शिकायत हो सकती है।
2. पेट खराब होने से डायरिया हो सकता है।
3. गेहूं से किसी तरह की एलर्जी होने पर इसका जूस पीने से बचें।

No comments