Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

Scientists claims humans and plants will be end from earth, only bacteria will be there : वैज्ञानिक चेतावनी: धरती पर खत्म हो जाएगा मनुष्य और पेड़-पौधों का वजूद , केवल कीटाणुओं का होगा साम्राज्य

  Scientists claims humans and plants will be end from earth, only bacteria will be there aber news अबेर न्यूज। वैज्ञानिकों ने एक बहुत ही भ...

 
Scientists claims humans and plants will be end from earth, only bacteria will be there


aber news अबेर न्यूज।
वैज्ञानिकों ने एक बहुत ही भयानक चेतावनी जारी की है. वैज्ञानिकों का दावा है कि धरती से जीव-जन्तु और मनुष्य खत्म हो जाएंगे और यहां सिर्फ कीटाणुओं का साम्राज्य होगा. वैज्ञानिकों का दावा है कि धरती पर भविष्य में आॅक्सीजन की मात्रा बहुत ही कम हो जाएगी. इस कारण धरती पर मौजूद जीव-जन्तु खत्म हो जाएंगे.

अमेरिका और जापान के वैज्ञानिकों ने अध्ययन में इस बाता का दावा किया है. वैज्ञानिकों के अनुसार. 100 करोड़ साल बाद धरती पर से आॅक्सीजन का स्तर बेहद ही कम हो जाएगा. इस कारण जटिल एयरोबिक जीव तथा फोटोसिंथेटिक जीवों की जिंदगी पर धरती में संकट आ जाएगा. इससे इनके खत्म होने की आशंका बढ़ जाएगी.

भविष्य में आॅक्सीजन की मौजूदगी बेहद कम

अभी फिलहाल धरती के वायुमंडल में आॅक्सीजन का हिस्सा 21 फीसदी के करीब है. अगर इंसान को धरती पर जिंदा रहना है तो यहां आॅक्सीजन की मौजूदगी बेहद जरूरी है. क्योंकि इंसानों की संरचना बेहद जटिल होती है. धरती की शुरूआत में आॅक्सीजन का स्तर बेहद कम था. यही हाल भविष्य में 100 करोड़ साल बाद होने वाला है.

जापान के टोहो यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक तथा अटलांटा के जॉर्जिया इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिक ने धरती के क्लाइमेट, जियोलॉजिकल सिस्टम और बायोलॉजिकल सिस्टम का एक विस्तृत मॉडल तैयार किया है. वैज्ञानिक भविष्य में इससे धरती पर होने वाले वायुमंडलीय बदलाव की गणना कर रहे हैं.
सूरज तपेगा ज्यादा

वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी जिस तरह धरती पर आॅक्सीजन का स्तर है, अगर अगले 100 करोड़ साल तक इसी तरह से बना रहा तो आॅक्सीजन के स्तर में भयंकर कमी आएगी. इसके बाद वायुमंडल में आॅक्सीजन की स्थाई मौजूदगी उपलब्ध नहीं रहेगी. सूरज की उम्र का ढलना इसके पीछे की वजह होगी. सूरज की उम्र जैसे-जैसे ढलती जाएगी, वह और भी गर्म होता जाएगा।

No comments