Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

पत्त्ता गोभी आपकी ले सकती है जान भी, इसमे पाया जाता है , ऐसा कीड़ा

नई दिल्ली। सर्दियों में लोग पत्ते गोभी की सब्जियां अधिकता में खाते हैं. लेकिन पत्ता गोभी खाने से पहले आपको सावधान होने की जरूरत है. यह आपके ...


नई दिल्ली। सर्दियों में लोग पत्ते गोभी की सब्जियां अधिकता में खाते हैं. लेकिन पत्ता गोभी खाने से पहले आपको सावधान होने की जरूरत है. यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. रिसर्च में ये सामने आया है कि पत्तागोभी से मानव के शरीर में टेपवर्म (फीताकृमि) यानि एक तरह का कीड़ा पहुंचने का डर बना रहता है.
इस रिसर्च में सामने आया है कि ये कीड़े आंतों में विकसित होते हैं. इसके बाद यह रक्त प्रवाह के माध्यम से शरीर के अन्य हिस्सों में पहुंच जाते हैं. ये कीड़े कई बार आपके मस्तिष्क में जा सकते हैं. इसलिए इन कीड़ों को नजरअंदाज करना काफी घातक हो सकता है. कई बार ये कीड़े आपकी जान ले सकते हैं.

पत्ता गोभी को लेकर कई लोग डरे हुए होते हैं. पत्ता गोभी के सेवन से कृमि यानी कीड़ा आपके शरीर में पहुंचता है और फिर दिमाग में प्रवेश कर जाता है. बाहर से कई लोग फास्ट फूड मंगाते समय पत्ता गोभी हटा देने को कहते हैं. बर्गर, चाऊमीन, मोमोज, स्प्रिंग रोल्स आदि में पत्ता गोभी डाला जाता है. इसलिए लोग इन्हें मंगाते समय पत्ता गोभी नहीं डालने को कहते हैं.

पत्ता गोभी हम सब्जी के रूप में और कच्चे सलाद के रूप में भी बहुत खाते हैं. इस तरह हमारे शरीर में टेपवर्म दो तरह से पहुंचता है. यह बेहद सूक्ष्म होते हैं. इसकी वजह से हमें यह दिखाई नहीं देता है. कई बार काफी अच्छी तरह से धोने पर भी पत्ता गोभी पर यह चिपका रह जाता है.
इसलिए जब हम कच्ची पत्ता गोभी खाते हैं तो हमारे शरीर में इन कीड़ों के पहुंचने की आशंका सबसे अधिक होती है. पत्ता गोभी अगर अधपका रह जाता है तब भी यह कीड़ा हमारे शरीर में पहुंच जाता है. यह कीड़ा आमतौर पर जानवरों के मल में पाया जाता है. इसके कई अलग-अलग कारणों से पानी के साथ जमीन में पहुंचने की संभावना रहती है और यह पत्ता गोभी में पहुंच जाता है।

No comments