Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

पर्दे पर ये सितारे निभा चुके हैं सुभाष चंद्र बोस का दमदार किरदार

मुंबई। तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा....इस नारे से ही लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना को तीव्र कर देने वाले नेताजी सुभाष चंद...


मुंबई। तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा....इस नारे से ही लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना को तीव्र कर देने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस का भारत की आजादी में बड़ा योगदान था। 23 जनवरी 1897 को जन्में सुभाष चंद्र बोस की इस साल 125वीं जयंती है। भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास के सुनहरे पन्नों पर नेताजी का नाम अंकित जरुर है, लेकिन उन्हें वो जगह नहीं मिल पाई जिसके वो हकदार थे। हालांकि उनकी शख्सियत को हिंदी सिनेमा ने कई बार पर्दे पर उतारने की कोशिश जरूर की। तो चलिए नेताजी की जंयती के मौके पर आपको बताते हैं उन फिल्मों के बारे में जो इस महान स्वतंत्रता सेनानी के जीवन पर आधारित है।
 


बोस डेड/ अलाइव
साल 2012 में अनुज धर की किताब इंडियाज बिगेस्ट कवर अप पर आधारित वेब सीरीज बोस डेड/ अलाइव को भी काफी पसंद किया गया था। इस सीरीज में राजकुमार राव ने नेताजी का किरदार निभाया था। उनके अभिनय को काफी पसंद किया गया था। बता दें कि इस फिल्म के क्रिएटिव प्रोड्यूसर थे हंसल मेहता और एकता कपूर ने इस सीरीज को बनाया था।
नेताजी सुभाष चंद्र बोस- द फॉरगॉटन हीरो
 

 



इस फिल्म का निर्देशन श्याम बेनेगल ने किया है जो नेताजी पर बनी बेहद लोकप्रिय फिल्म है। इस फिल्म में सचिन खांडेकर ने नेताजी का किरदार निभाया था। उस वक्त यह फिल्म काफी पसंद की गई थी। ये फिल्म 2005 में रिलीज हुई थी। इसमें नेताजी के नजरिए से देश में आजादी की लड़ाई को दर्शाने की कोशिश की गई थी। इस फिल्म को बीएफआई लंदन फिल्म फेस्टिवल में भी खूब पसंद किया गया था।
गुमनामी

 

बंगाली फिल्मों के मशहूर फिल्मकार श्रीजीत मुखर्जी ने साल 2019 में फिल्म गुमनामी का निर्माण किया था। इस फिल्म में प्रोसेनजीत चटर्जी ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस का किरदार निभाया था। इस फिल्म में नेताजी के गुम हो जाने और उनके निधन को लेकर घिरे रहस्यों को सुलझाने और बताने की कोशिश की गई थी। इस फिल्म को भी दर्शकों ने पसंद किया था, लेकिन अपने नाम को लेकर ये फिल्म काफी विवादों में भी रही।
-सुभाष चंद्र बोस: द मिस्ट्री
सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर बनी इस फिल्म का निर्माण राइटर इकबाल मल्होत्रा ने किया था। फिल्म में कई 3डी इफेक्ट्स डाले गए, जिसने लोगों को काफी प्रभावित किया। ये फिल्म साल 2016 में आई थी जिसमें नेताजी के जिंदगी के कई पहलू दिखाए गए थे।

No comments