Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

हिन्दुस्तान फ्री में नेपाल को वायरस वैक्सीन,और बांग्लादेश को गिफ्ट में मिलेगी 20 लाख डोज

नई दिल्ली। भारत सरकार अपने पड़ोसी देशों को सीरम इंस्टीट्यूट आॅफ इंडिया की कोविशिल्ड वैक्सीन देने की योजना बना रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुस...


नई दिल्ली। भारत सरकार अपने पड़ोसी देशों को सीरम इंस्टीट्यूट आॅफ इंडिया की कोविशिल्ड वैक्सीन देने की योजना बना रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत नेपाल को फ्री में कोरोना वायरस वैक्सीन देगा जबकि बांग्लादेश को 20 लाख गिफ्ट के रूप में दी जाएगी. भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने सोमवार को पुष्टि की कि भारत सरकार उन्हें मुफ्त में कोविड-19 टीके प्रदान करेगी. उन्होंने कहा अगर हमें वैक्सीन खरीदना है तो हमें 6 मिलियन अमरीकी डालर खर्च करने पड़ सकते हैं''.

शेरिंग ने कहा कि भूटान को भारत से आॅक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन मिलने की संभावना थी. उन्होंने कहा  ''ऐसा लगता है कि हम भारत से आॅक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लेंगे. भूटान का यह बयान नेपाल सरकार द्वारा पिछले सप्ताह 'कोविशिल्ड' वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी देने के बाद आया है. जिसका निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट आॅफ इंडिया  द्वारा किया जा रहा है. भारत ने बांग्लादेश को 'कोविशिल्ड' की 2 मिली खुराक दी हैं.

बांग्लादेश को 20 जनवरी को भारत से गिफ्ट के रूप में उडश्कऊ-19 वैक्सीन 'कोविशिल्ड' की 2 मिलियन खुराक मिलेगी. बांग्लादेश के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय को लिखे गए भारतीय उच्चायोग के पत्र का हवाला देते हुए, ढाका ट्रिब्यून ने बताया कि भारत से आॅक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के टीके, जो स्थानीय रूप से सीरम इंस्टीट्यूट आॅफ इंडिया द्वारा निर्मित है, की एक विशेष उड़ान शाहजलाल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 20 जनवरी को उतरेगी.

इस बीच स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मालेक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) द्वारा कोविड-19 टीकों के लिए अतिरिक्त भंडारण प्रदान किया जाएगा. 8 जनवरी को, बांग्लादेश ने भारत से कोविशील्ड कोविड-19 वैक्सीन की 30 मिलियन खुराक की खरीद को मंजूरी दी थी.

No comments