Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

दिल्ली के मयूर विहार के पार्क में 200 कौओं की मौत,फ्लू के डर से नहीं कोई खरीद रहा है चिकन और अंडे

abernews.in नई दिल्ली। देश के कम से कम छह राज्यों में बर्ड फ्लू के खतरे के बीच दिल्ली के मयूर विहार के एक पार्क में पिछले तीन से चार दिनों ...

abernews.in

नई दिल्ली।
देश के कम से कम छह राज्यों में बर्ड फ्लू के खतरे के बीच दिल्ली के मयूर विहार के एक पार्क में पिछले तीन से चार दिनों में 100 से अधिक कौवे मारे गए हैं. अठक के अनुसार मयूर विहार के एक पार्क में कोओं की मौत पर पार्क के केयर टेकर ने बताया "पिछले 1 हफ्ते में 150-200 कोओं की मौत हो गई. हम पार्क में किसी को नहीं आने दे रहे हैं. आज भी 15-16 कौओं की मौत हुई है. जांच के लिए मृत कौओं के सैंपल्स भेज दिए गए हैं.''
उन्होंने कहा मृत पक्षियों को पार्क में दफनाया गया है हालांकि, स्वच्छता प्रक्रिया चल रही है. इससे एक दिन पहले दिल्ली में 35 कौवे मृत पाए गए, जिनमें दो द्वारका में और 16 पश्चिम जिले के हातसाल गांव में थे, जिसके बाद दिल्ली सरकार ने एवियन इन्फ्लूएंजा की जांच के लिए नमूने एकत्र किए.
दिल्ली के मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों के अनुसार मयूर विहार और होशियार से चार नमूने एकत्र किए गए थे और एक द्वारका से एकत्र किया गया था. इस बीच पशुपालन विभाग को निर्देश दिया गया है कि वह इस स्थिति की निगरानी करे और उचित नमूने सुनिश्चित करे. इसके बाद दिल्ली सरकार द्वारा 11 रैपिड रिस्पांस टीमों का गठन किया गया है, जो अपने निर्धारित जिलों की निगरानी कर रही हैं.
दिल्ली सरकारके पशुपालन विभाग के डॉ. सुनील सिंह तोमर ने कहा "हमने अब तक कुछ भी खतराजनक नहीं देखा है. पोल्ट्री फार्मों से अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र का प्रावधान लागू है. क्रॉस-चेकिंग के लिए हम नमूने निरीक्षण भी करते हैं.
केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन मंत्रालय और डेयरी ने कहा कि दिल्ली सरकार के पशुपालन विभाग ने कथित तौर पर सावधानी बरती है और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग परिषद को नमूने भेजे हैं. सरकार ने जनता और किसानों से सावधान रहने और चिकन और अंडे के सेवन के बारे में गलत सूचना से बचने का आग्रह किया है.
बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों के कारण अंडे और चिकन कारोबारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

No comments