Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कफ और बलगम से निपटने के लिए अपनाएं ये अचूक तरीके, तुरंत मिलेगा आराम

   नई दिल्ली । शरीर के बेहतर कामकाज के लिए सांस लेने के लिए फेफड़ों का हेल्दी और स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है। छाती में ज्यादा बलगम जमने से ...

 

 नई दिल्ली । शरीर के बेहतर कामकाज के लिए सांस लेने के लिए फेफड़ों का हेल्दी और स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है। छाती में ज्यादा बलगम जमने से वायु मार्ग बंद हो सकता है, जिससे आपके लिए सांस लेना मुश्किल हो जाता है। बढ़े हुए बलगम से निमोनिया जैसे संक्रमण भी हो सकते हैं। बदलते मौसम में कफ और बलगम जमने की समस्या बढ़ जाती है। अब जब इस बात को हम जानते हैं कि फेफड़ों में किसी भी तरह की समस्या मुसीबत में डाल सकती है, तो इनका खास ख्याल रखना जरूरी है। यहां कुछ तरीके हैं जो कफ और बलगम से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं।  
कुछ नेचुरल तरीके जो आपके फेफड़ों में बलगम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

1) गर्म चीजें- गुनगने लिक्विड पीने से गाढ़े बलगम को ढीला करने में मदद मिल सकती है। नींबू के साथ चाय, गर्म शोरबा या गर्म पानी पीने की कोशिश करें।

2) स्टीम लें- स्टीम लेने से आपको फायदा मिल सकता है। उबलते पानी के बर्तन से विक्स में सांस ले सकते हैं। ये तरीके आपकी सांस की नली में नम हवा का देते हैं, जो फेफड़ों में बलगम को ढीला करने में मदद करता है।

3) शहद- शहद सूजन और खांसी को कम कर सकता है। इसे आप अदरक के साथ मिलाकर पी सकते हैं। ये दादी-नानी का फेवरेट नुस्खा है।  

4) अदरक- अगर आपको कफ खांसी की समस्या रहती है तो आप रोजाना अदरक और गुड़ खा सकते हैं। इससे सर्दी-खांसी और गले के कफ में आपको काफी आराम मिलेग। अदरक को गैस पर गर्म करें। इसी के साथ अब गुड़ को थोड़ा मुलायम करके अदरक में मिलाएं।

5) गरारे- कफ और बलगम होने पर नमक और गुनगुने पानी से गरारे करें। इसके लिए सुबह-शाम पानी में 2 चुटकी नमक डालकर गरारे करें।

6) धूम्रपान से बचें- स्मोकिंग छोड़ना मददगार होता है, विशेष रूप से अस्थमा या सीओपीडी जैसी पुरानी फेफड़ों की बीमारी में।

No comments