Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

पहले दिन भारत का रहा दबदबा, ऑस्ट्रेलिया 177 पर ढेर; रोहित ने दिखाए तूफानी तेवर

  नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर में खेला जा रहा है। पहले टेस्ट मैच में भारत ने रविंद्र...

 

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर में खेला जा रहा है। पहले टेस्ट मैच में भारत ने रविंद्र जडेजा के पंजे के बाद कप्तान रोहित शर्मा की अर्धशतकीय पारी की बदौलत अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 177 रनों पर ही सिमट गई। इसके जवाब में भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट खोकर 77 रन बना लिए हैं। नागपुर में खेले जा रहे टेस्ट के पहले दिन के स्टंप तक अश्विन के साथ रोहित शर्मा 56 रन बनाकर नाबाद हैं। भारत अभी ऑस्ट्रेलिया से 100 रन पीछे है।

पहले दिन के आखिरी सेशन में खेलने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और केएल राहुल ने अच्छी शुरुआत दिलाई। रोहित ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस के पहले ही ओवर में तीन चौके लगाकर अपने इरादे साफ कर दिए थे। ऑस्ट्रेलिया ने नाथन लियोन को चौथे ही ओवर में गेद सौंप दी थी, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। हालांकि टॉड मर्फी ने पहले दिन के अंतिम ओवरों में ऑस्ट्रेलिया को सफलता दिलाई। उन्होंने केएल राहुल का विकेट लिया। केएल राहुल 71 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हुए।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उनके दोनों सलामी बल्लेबाज सस्ते में पवेलियन लौट गए। मोहम्मद सिराज ने भारत में अपना पहला टेस्ट खेल रहे उस्मान ख्वाजा को पगबाधा किया, जबकि डेविड वॉर्नर अगले ही ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए। दोनों सलामी बल्लेबाजों के सिर्फ दो रन पर आउट होने के बाद मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाल लिया। तेज गेंदबाजों के बाद स्पिनरों ने भी लाबुशेन-स्मिथ को चुनौती पेश की लेकिन उन्होंने लंच तक ऑस्ट्रेलिया का और नुकसान नहीं होने दिया।

लंच के फौरन बाद श्रीकर भरत ने जडेजा की गेंद पर लाबुशेन (49) को स्टंप कर दिया, जिसके बाद जडेजा-अश्विन की स्पिन जोड़ी ऑस्ट्रेलिया पर हावी हो गयी। जडेजा ने अगली ही गेंद पर मैट रेनशॉ को शून्य रन पर पगबाधा किया, जबकि थोड़ी देर बाद स्मिथ उनकी गेंद पर बोल्ड हो गए।

दोनों स्पिनरों के वर्चस्व के बीच एलेक्स कैरी और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने महत्वपूर्ण योगदान देकर ऑस्ट्रेलिया को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने का काम किया। कैरी ने 33 गेंदों पर सात चौके लगाकर तेजी से 36 रन बनाये, जबकि हैंड्सकॉम्ब ने अपनी जुझारी पारी में 84 गेंदें खेलकर 31 रन जोड़े। दोनों के बीच 53 रन की साझेदारी हुई जिसे अश्विन ने कैरी का विकेट लेकर तोड़ा। इसके अलावा अश्विन ने कप्तान पैट कमिंस और स्कॉट बोलैंड का विकेट चटकाया, जबकि जडेजा ने टॉड मर्फी और हैंड्सकॉम्ब को आउट करके पांच विकेट पूरे किए।

No comments