Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

इजरायल में मिला 2700 साल पुराना लग्जरी टॉयलेट

इजरायल । यहां के खोजकर्ताओं ने एक बड़ी ही दिलचस्प खोज की है। यहां एक ऐसे पत्थर की खोज की गई है जो 2700 साल पुराना है। इतना ही नहीं इस पत्थर ...


इजरायल । यहां के खोजकर्ताओं ने एक बड़ी ही दिलचस्प खोज की है। यहां एक ऐसे पत्थर की खोज की गई है जो 2700 साल पुराना है। इतना ही नहीं इस पत्थर का उपयोग पूर्वजों ने टॉयलेट के रूप में किया था, ऐसा बताया जा रहा है कि यह पूर्वजों का एक लग्जरी टॉयलेट था। इजरायली पुरातत्व के अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी है। दरअसल, यह घटना इजरायल के यरुशलम की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शानदार डिजाइन वाला ये टॉयलेट एक आयताकार कक्ष में पाया गया। टॉयलेट को इस तरह से बनाया गया था जो बैठने में बेहद आरामदायक हो। इतना ही नहीं दिलचस्प बात यह है कि इसके नीचे जमीन में गहरा सेप्टिक टैंक खोदा गया। इसके साथ ही आसपास और भी अन्य चीजों की जानकारी सामने आई है। इजरायल के सरकारी विभाग ने बताया है कि पत्थर से बने इस टॉयलेट में एक होल है और पीछे टेक लेने के लिए पत्थर का सपोर्ट दिया गया है। तत्कालीन समय में ये टॉयलेट विलासिता का प्रतीक हुआ करता था। अधिकारियों ने यह भी बताया कि प्राचीन समय में निजी टॉयलेट बेहद दुर्लभ थे। अब तक केवल कुछ ही ऐसे टॉयलेट मिले हैं। उस समय केवल अमीर लोग ही ऐसे टॉयलेट बनवाने में सक्षम होते थे। कुछ रिपोर्ट्स में इस बात का भी जिक्र है कि आसपास की जगहों पर बाग और जलीय पौधों के होने के भी प्रमाण मिले हैं। पाए गए सेप्टिक टैंक में जानवरों की हड्डियां और मिट्टी के बर्तन उस समय रहने वाले लोगों की जीवन शैली और आहार के साथ-साथ प्राचीन बीमारियों के बारे में भी खूब जानकारी दे सकते हैं।
इस पूरे कार्यक्रम में खुदाई के निदेशक रहे याकोव बिलिग ने कहा कि प्राचीन समय में निजी टॉयलेट बेहद दुर्लभ थे। ऐसे में इस टॉयलेट का मिलना बेहद रोचक है। फिलहाल इजरायल के संबंधित सरकारी विभाग इस काम में लगे हुए हैं और जांचकर्ता कई तरीकों से इसकी जांच कर रहे हैं।

No comments