Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

इन विटामिन को अपने आहार में करे शामिल, जो आपको रखे अंदर से फिट

अबेरन्यूज। abernews हमेशा खूबसूरत दिखने के लिए वैसे तो महिलाएं बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेती हैं लेकिन ये कुछ समय तक...


अबेरन्यूज।abernews हमेशा खूबसूरत दिखने के लिए वैसे तो महिलाएं बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेती हैं लेकिन ये कुछ समय तक ही शेष रह पाती हैं। ऐसे में जरुरी है के आप नेचुरल और अंदर से आपकी खूबसूरती बढ़ जाये। ऐसा करने के लिए आपको ये पता होना जरुरी है के डाइट में आपको ऐसे कौन से विटामिन्स शामिल करें जो आपकी खूबसूरती को नैचुरली अंदर से बचा दे। लेकिन अब आप फिक्र मत करें क्यूंकि एक हम आपको बताएंगे के ऐसे  विटामिन्स के बारे में जिसे हर महिला को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

विटामिन ए - (विटामिन ए के विभिन्न स्रोत हैं- जिनमें पौधे-आधारित और पशु-आधारित स्रोत शामिल हैं. कॉड लिवर आॅयल, अंडे, फोर्टिफाइड अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, नारंगी और पीली सब्जियां. सब्जियों और फलों के सेवन से आसानी से विटामिन ए की पूर्ति की जा सकती है) विटामिन ए त्वचा की सेहत को बनाए रखने का काम करता है। इसका सेवन करने से चेहरे की झुर्रियों, आंखों और फेफड़ों में कैंसर,सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट गुण त्वचा को सनबर्न से सुरक्षा भी प्रदान करते हैं।
विटामिन सी - (विटामिन सी के विभिन्न स्रोत है-खट्टे रसदार फल जैसे आंवला, नारंगी, नींबू, संतरा, बेर, कटहल, पुदीना, अंगूर, टमाटर, अमरूद, सेब, दूध, चुकंदर, चौलाई और पालक विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा दालों में भी विटामिन सी पाया जाता है।) विटामिन सी त्वचा के कैंसर की संभावना को कम करता है। शरीर में विटामिन सी की मात्रा कम होने पर मसूड़ों से खून आने जैसी समस्या देखी जा सकती है।

विटामिन बी 5 -(विटामिन बी 5 के विभिन्न स्रोत है मशरूम,अंडा,सूरजमुखी के बीज,शकरकंद में पाया जाता है.) विटामिन बी 5 त्वचा के पानी के नुकसान को रोकता है और त्वचा के अवरोधक कार्यों में सुधार करता है। ये त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और इसे मुलायम रखता है।

विटामिन के - (विटामिन के विभिन्न स्रोत है-हरी सब्जियों जैसे कि पालक, केल और चुकंदर, ब्रोकली, सेलेरी, खीरे, पत्तागोभी, मटर और बींस में विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है। अंडे, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स, आॅलिव आॅयल, कैनोला आॅयल और सोयाबीन आॅयल में भी विटामिन के उच्च मात्रा में होता है।) त्वचा के घावों और काले घेरों को ठीक करने के लिए विटामिन के कारगर भूमिका निभाता है।  

विटामिन बी 3 -(विटामिन बी 3 के विभिन्न स्रोत हविटामिन बी कॉम्प्लेक्स के स्रोतों में टमाटर, भूसी दार गेहु का आटा, अण्डे की जर्दी, हरी पत्तियो के साग, बादाम, अखरोट, बिना पालिश किया चावल, पौधो के बीज, सुपारी, नारंगी, अंगूर, दूध, ताजे सेम, ताजे मटर, दाल, जिगर, वनस्पति साग सब्जी, आलू, मेवा, खमीर, मक्की, चना, नारियल, पिस्ता, ताजे मेवे , पत्ता गोभी, दही, पालक, बन्दगोभी में पाया जाता है.) विटामिन बी 3 स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक है। ये मस्तिष्क, तंत्रिका तंत्र और रक्त कोशिकाओं को भी स्वस्थ बनाए रखता है। विटामिन बी 3 का सेवन आप त्वचा को बूढ़ा होने से बचाने और त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए कर सकते हैं। 

No comments