Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

अब लैंडलाइन फोन से मोबाइल नंबर डायल करते समय लगाना होगा शून्य

नई दिल्ली। यदि आप किसी लैंडलाइन फोन से मोबाइल पर कॉल करना चाहते हैं तो शुक्रवार से आपको पहले शून्य यानी 0 का बटन दबाना होगा। हालांकि लैंडलाइ...


नई दिल्ली। यदि आप किसी लैंडलाइन फोन से मोबाइल पर कॉल करना चाहते हैं तो शुक्रवार से आपको पहले शून्य यानी 0 का बटन दबाना होगा। हालांकि लैंडलाइन से लैंडलाइन या मोबाइल से लैंडलाइन या मोबाइल से मोबाइल पर फोन करने की प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं होगा। टेलीकॉम कंपनियों ने अपने उपभोक्ताओं को संदेश भेजकर टेलीकॉम विभाग (डॉट) के नवंबर माह में जारी आदेश की याद दिलाई है। बीएसएनएल के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक पीके पुरवार ने कहा कि निर्देशों के पालन के लिए आवश्यक उपभोक्ता जागरूकता संपर्क शुरू कर दिया गया है। एयरटेल ने अपने उपभोक्ताओं को भेजे संदेश में कहा, 15 जनवरी से प्रभावी हो रहे डॉट के निर्देशों के हिसाब से लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन करते समय नंबर से पहले 0 डायल करना अनिवार्य कर दिया गया है। रिलायंस जियो ने भी अपने उपभोक्ताओं को इसी तरह का संदेश भेजा है। नवंबर माह में संचार मंत्रालय ने लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन करने के लिए 0 डायल करना अनिवार्य किए जाने की जानकारी दी थी। साथ ही कहा था कि इस कदम से भविष्य में उपयोग के लिए पर्याप्त नंबरिंग खाली जाएगी। मंत्रालय ने कहा था कि इससे करीब 253 करोड़ नंबरिंग सीरीज उपलब्ध होने की संभावना है।
बता दें कि भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ने इस तरह के कॉल के लिए 29 मई 2020 को नंबर से पहले 'शून्यÓ (0) लगाने की सिफारिश की थी। इससे टेलिकॉम कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिल पाएगी।

No comments