Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

पाइरेटेड सामानों के लिए बदनाम बाजारों में दिल्ली का पालिका बाजार सबसे आगें

abernews.in नई दिल्ली।  दिल्ली के पालिका बाजार में नकली और चोरी का सामान मिलता है. इसके अलावा देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी में से एक स्नै...

abernews.in

नई दिल्ली। दिल्ली के पालिका बाजार में नकली और चोरी का सामान मिलता है. इसके अलावा देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी में से एक स्नैपडील भी नकली सामानों का अड्डा है. अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय (USTR) ने नकली और पाइरेटेड सामानों के लिए बदनाम बाजारों की लिस्ट जारी की है.

इस लिस्ट में स्नैपडील के अलावा भारत के चार शॉपिंग कॉम्प्लेक्स दिल्ली के पालिका बाजार और टैंक रोड, मुंबई का हीरा पन्ना, कोलकाता का किडरपोर शामिल हैं. बदनाम बाजारों की पिछली सूची में पालिका बाजार की जगह आइजोल का मिलेनियम सेंटर शामिल था. अब इसकी जगह पालिका बाजार ने ले ली है. 

USTR ने नकली और पाइरेटेड सामानों के लिए कुख्यात बाजारों की समीक्षा के बाद साल 2020 की यह लिस्ट जारी की है. सूची में कुल 39 ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स तथा 34 बाजारों को शामिल किया गया है. ये सभी ट्रेडमार्क जालसाजी और कॉपीराइट प्राइरेसी से जुड़े हैं. अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ड लाइटहाजर ने कहा कि नकली सामानों का आयात आज के दौर में सबसे बड़ा जोखिम है

उन्होंने कहा कि यह अमेरिकी निर्माताओं तथा अमेरिकी उपभोक्ताओं को बहुत नुकसान पहुंचा रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि इसकी वजह विदेशी नकली बाजार नहीं हैं, बल्कि ई-कॉमर्स कंपनियों की अपर्याप्त नीतियां तथा कार्रवाई इसके लिए जिम्मेदार हैं, जो अमेरिकी ग्राहकों को नकली उत्पाद बेचते हैं. 

उन्होंने कहा कि पाइरेसी तथा जालसाजी से मुकाबला करने के लिए कंपनियों तथा संघीय एजेंसियों दोनों को कदम उठाना पड़ेगा. अमेरिकी अधिकारियों द्वारा सीज किए गए नकली सामानों में सबसे ज्यादा चीन और हांगकांग में बने हैं. कहा गया कि चीन तथा हांगकांग के अलावा सिंगापुर, भारत, थाईलैंड, संयक्त अरब अमीरात तथा टर्की ऐसे उत्पादों का मुख्य ओर्जिन प्वाइंट हैं।

No comments