Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

भारत में चीनी स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ी

नई दिल्ली। रिपोर्ट के अनुसार चीनी एप्स पर बैन लगाने और सीमा क्षेत्र में टकराव आने की स्थिति में चीन का मोबाइल फोन फिर भी भारतीय उपभोक्ताओं म...


नई दिल्ली। रिपोर्ट के अनुसार चीनी एप्स पर बैन लगाने और सीमा क्षेत्र में टकराव आने की स्थिति में चीन का मोबाइल फोन फिर भी भारतीय उपभोक्ताओं में लोकप्रिय है। आंकड़ों के अनुसार पिछले अक्तूबर में चीनी मोबाइल फोन की भारत में बिक्री की मात्रा वर्ष 2019 की समान अवधि से 17 लाख अधिक रही।
इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन ने भारत में मोबाइल फोन की आॅनलाइन और आॅफलाइन बिक्री के रिकॉर्ड का विश्लेषण करने के बाद कहा कि पिछले अक्तूबर में भारत में 2 करोड़ 10 लाख स्मार्टफोन की बिक्री हुई, जो वर्ष 2019 की इसी अवधि से 42 प्रतिशत अधिक है।
भारत में स्मार्टफोन की सबसे अधिक आॅनलाइन बिक्री के पांच ब्रांडों में चार चीन के हैं। चीन के श्याओमी, वीवो, रीलमी और ओपो क्रमश: पहले, तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर रहे, जबकि दूसरे स्थान पर सैमसंग रहा।
इससे जाहिर है कि हालांकि भारत सरकार ने पिछले साल करीब 200 चीनी ऐप्स पर बैन लगाया, और सीमा क्षेत्र में दोनों देशों के बीच टकराव हुआ, लेकिन इससे भारत के मोबाइल फोन बाजार पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा।
हाल में सूचना मिली कि भारत सरकार ने एक चीनी कंपनी को रेल की सुरंग बनाने का टेंडर दिया है। यह चीन और भारत के वाणिज्य क्षेत्र के लिए एक अच्छी खबर है। आशा है कि हमारे दोनों देशों की सरकारें, कंपनियां और जनता वस्तुगत और शांत रवैये से द्विपक्षीय संबंध देखेंगे और वर्ष 2021 में चीन-भारत संबंधों को अच्छी दिशा में बढ़ाएंगे।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

No comments