Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

पीएम मोदी के दौरे से उत्तराखंड को मिली सौगात, भारत-चीन बॉर्डर पर सैनिक करेंगे ‘मन की बात’

पिथौरागढ़ । पीएम मोदी के उत्तराखंड दौरे के बाद बॉर्डर पर रह रहे ग्रामीणों की सालों पुरानी मुराद पूरी होनी वाली है। यही नहीं, भारत की अग्रिम ...

पिथौरागढ़ । पीएम मोदी के उत्तराखंड दौरे के बाद बॉर्डर पर रह रहे ग्रामीणों की सालों पुरानी मुराद पूरी होनी वाली है। यही नहीं, भारत की अग्रिम चौकिंयों पर भी सैनिकों को राहत मिलने वाली है। भारत -चीन बॉर्डर की दुर्गम अग्रिम चौकियों में जल्द ही मोबाइल फोन घनघनाएंगे। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सीमांत क्षेत्र के पांच दिन पूर्व किए गये भ्रमण का असर होने लगा है।

उनके निर्देश पर देश की आजादी के बाद संचार सुविधा से वंचित इस क्षेत्र में बीएसएनएल 4जी के साथ मोबाइल सेवा की शुरूआत करेगा। चीन सीमा से लगे ज्योलिंगकांग से 20 किमी दूर बीएसएनएल समुद्र तल से 15 हजार 616 फीट की ऊंचाई पर स्थित भारत की विल्सा बीओपी को मोबाइल सेवा से जोड़ेगा।

इसी अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटी देश की सभी अग्रिम चौकियों को संचार सुविधा से जोड़ने के लिए 15 मोबाइल टावर अलग-अलग जगह लगाए जाएंगे। इन टावरों के लगने के बाद कुटी, नाभीढ़ांग, बूंदी, छियालेख, मिलम, बुगडियार, रेलकोट, लीलम, मिलम, बुंग, दुंग के साथ सभी बीओपी में तैनात जवान संचार सुविधा का लाभ ले पाएंगे।

इसी सीमा पर देश के माइग्रेशन गांवों को संचार सुविधा से जोड़ने के लिए 25 मोबाइल टावर बीएसएनएल अलग से लगाएगा। वह टावर लगाने के लिए भूमि चयन की प्रक्रिया में शुरू हो गई है। सीमा की अग्रिम चौकियों के संचार सुविधा से जुड़ने के बाद सीमा पर तैनात भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल आईटीबीपी, सेना, एसएसबी और अन्य सुरक्षा एंजेसियों के जवानों के साथ वहां जाने वाले पर्यटकों को भी इसका लाभ मिलेगा।

अभी बीओपी में तैनात जवान महीनों घर नहीं कर पाते थे बात 
भारत चीन सीमा की बीओपी में ड्यूटी के दौरान जवान तीन -तीन माह तक घर बात नहीं कर पाते। उन्हें अपने परिवार के सदस्यों से बात करने के लिए खासी मुश्किल होती थी। बीएसएनएल की मोबाइल सेवा शुरू हो जाने के बाद 4 जी इंटरनेट सेवा का भी लाभ ले सकेंगे।

नेपाल सीमा की बीओपी भी संचार सेवा से जुड़ेगी
नेपाल सीमा से सटी एसएसबी की भी सभी बीओपी भी संचार सुविधा से जोड़ी जाएंगी। कालापानी से लेकर चम्पावत जनपद से सटी नेपाल सीमा की बीओपी भी बीएसएनएल की 4 जी सेवा से जोड़ी जाएंगी।

चीन और नेपाल सीमा से लगी देश की सभी बीओपी को मोबाइल सेवा से जोड़ा जाएगा। काम शुरू किया जा रहा है। मोबाइल टावर लगने के बाद 4जी सेवा शुरू की जाएगी। ज्योलिंगकांग और गुंजी में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर लगाए टावर उनके निर्देश पर स्थाई कर दिए गए हैं। केन्द्र सरकार के निर्देश पर संचार सुविधा से जोड़ने को टावर लगाए जाएंगे। क्षेत्र में 85 टावर लगाए जाने हैं।
महेश सिंह निखुर्पा, महाप्रबंधक बीएसएनएल, अल्मोड़ा।

No comments