Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

मैट्स स्कूल ऑफ़ फैशन डिजाइनिंग एंड टेक्नोलॉजी में तीन दिवसीय “दी डिज़ाइन फेस्ट-2023” का शुभारंभ

रायपुर। मैट्स विश्वविद्यालय के मैट्स स्कूल ऑफ़ फैशन डिजाइनिंग एंड टेक्नोलॉजी विभाग द्वारा 14 जुलाई से 16 जुलाई तक आयोजित तीन दिवसीय दी डिज़ाइन...


रायपुर। मैट्स विश्वविद्यालय के मैट्स स्कूल ऑफ़ फैशन डिजाइनिंग एंड टेक्नोलॉजी विभाग द्वारा 14 जुलाई से 16 जुलाई तक आयोजित तीन दिवसीय दी डिज़ाइन फेस्ट-2023 का शुभारंभ हुआ। इस प्रदर्शनी में विद्यार्थियों द्वारा डिडाइन किये गये वन बीएचके घर, मल्टीपरपस फर्नीचर्स, रेस्टारेंट और वस्त्रों की श्रेष्ठ डिजाइन का प्रदर्शन किया गया है।


मैट्स स्कूल ऑफ़ फैशन डिजाइनिंग एंड टेक्नोलॉजी विभाग की विभागाध्यक्ष श्रीमती परविंदर कौर ने बताया कि इस प्रदर्शनी का उद्घघाटन फैशन हाउस रायपुर के संचालक श्री मनु लाल अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर कुलाधिपति श्री गजराज पगारिया, महानिदेशक श्री प्रियेश पगारिया, मैट्स विश्वविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमति प्रियंका पगरिया, कुलपति प्रो. के.पी. यादव, उपकुलपति डॉ. दीपिका ढांड, कुलसचिव श्री गोकुलानंदा पंडा सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, प्राध्यापक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।
फैशन डिजाइनिंग विभाग के बैचलर ऑफ़ साइंस इंटीरियर डिजाइनिंग के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों ने आकर्षक वन बीएचके घर डिज़ाइन किया जिसमें मॉडर्न स्टूडियो, अपार्टमेंट, ओपन किचन गार्डन, मल्टीपरपस फर्नीचर, कलर व्हील, स्टडी के रूप में उपयोग में लाया जाने वाला डाइनिंग टेबल आकर्षण का केंद्र रहा। बैचलर ऑफ़ साइंस इंटीरियर डिजाइनिंग के द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों ने इंडियन आर्किटेक्चर जिसे अभ्यर्थना नाम दिया है, की थीम में रेस्टोरेंट डिज़ाइन किया। इसमें सम्पूर्ण इंटीरियर और एक्सटेरियर को डिज़ाइन किया गया है। इनमें आउटडोर सिटिंग, रिसेप्शन, इनडोर लोअर सिटिंग, किचन काउंटर, दीवार पर हैंडमेड पेंटिंग, कार्विंग विशेष रूप से आकर्षित करती है। इंडियन प्रिंट के वाल हैंगिंग और मीणा कारी लैंप के साथ ग्रीनरी का मिश्रण भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। क्ले आर्ट और मिरर आर्ट ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

बैचलर ऑफ़ साइंस इंटीरियर डिजाइनिंग के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों ने डिज़ाइन के सिद्धांतों से प्रेरित होकर गाजीबो को ग्रास और आर्टिफीसियल फ्लावर का उपयोग करके एक कार्नर को प्राकृतिक रूप दिया है।  विद्यार्थियों ने फायर एक्सटीन्गुइशेर को भी आकर्षक स्वरूप प्रदान किया है। कलर थीम को ध्यान में रखते हुए दीवारों को बेहतरीन लुक दिया गया है। आर्टिफीशियल वस्तुओं का उपयोग करते हुए एक कार्नर को गार्डन की तरह दिखाकर सीटिंग फर्नीचर भी डिज़ाइन किया गया है। विद्यार्थियों ने वेस्ट इस बेस्ट का प्रयोग करते हुए अऩेक इंटीरियर प्रोडक्ट बनाये हैं जो उनकी अद्भुत रचनात्मकता को प्रदर्शित करता है। इस प्रदर्शनी में राजस्थान की संस्कृति भी आकर्षण का केंद्र है। विभागाध्यक्ष श्रीमती कौर ने बताया कि इस प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने अपने कौशल और परिश्रम के बल पर फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में रोजगार एवं स्वरोजगार की नई संभावनाओं को भी प्रमाणित किया है। विद्यार्थियों ने ग्लिटर और फर्र निटवियर, एक ट्रेंच कोर्ट, फैब्रिक स्वचेश दुपट्टा, कोसा सिल्क में ब्राइडल वेयर एवं बनारसी स्कर्ट कुरता पैजामा, टाई एंड डाई साड़ी ड्रेसेस का भी प्रदर्शन किया है। इस प्रदर्शनी के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित सभी अतिथियों ने विद्यार्थियों की प्रतिभा और उनके प्रदर्शन की मुक्त कण्ठ से सराहना की। इस अवसर पर फैशन डिजाइनिंग एंड टेक्नोलॉजी विभाग के सभी प्राध्यापकगण एवं विद्यार्थीगण भी उपस्थित थे।

No comments